Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मुरादाबादट्रेन-18: ट्रायल पूरा कर कोटा रवाना हो गई

ट्रेन-18: ट्रायल पूरा कर कोटा रवाना हो गई

हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादNewswrap
Sun, 25 Nov 2018 07:38 PM
ट्रेन-18: ट्रायल पूरा कर कोटा रवाना हो गई

रविवार को देश की सेमी हाई-स्पीड ट्रेन(टी-18)कोटा के लिए रवाना कर दी गई। कोटा सेक्शन में इस ट्रेन का दूसरे मानक पर ट्रायल होगा। जबकि आरडीएमओ टीम के ट्रेन ट्रायल का डेटा लेकर लखनऊ रवाना हो गई।

ट्रेन के ट्रायल की रीडिंग का अध्ययन होगा। इसके बाद ट्रेन बनाने वाली कंपनी को रिपोर्ट भेजी गई। मेवानेवादा से बलियाखेड़ी के बीच स्पीड ट्रायल(115 किमी प्रति घंटे)के बाद देर रात ट्रेन मुरादाबाद आ गई। इसके बाद सुबह ट्रेन को यहां से रवाना किया गया।

रेलवे कैरेज एण्ड वैगेन विभाग की ओर से कोच का भार बढ़ाया गया। हर कोच में पांच टन का भार रखा गया। सूत्रों का कहना है कि कोटा की पटरियों पर ट्रेन का ट्रायल होगा। राजस्थान में इस ट्रेन को 180 किमी की रफ्तार से चलाया जाना है।

डीआरएम एके सिंघल का कहना है कि ट्रेन को मुरादाबाद से सहारनपुर सेक्शन में चलाया गया। पहले ब्रेकिंग टेस्ट हुआ और उसके बाद स्पीड का ट्रायल पूरा हुआ। बताया कि रेल प्रबंधन को यहां पटरी और समन्वय का काम मिला था। आरडीएसओ और निर्माण कंपनी के इंजीनियरों ने तकनीकी परीक्षण किया है।

प्रयोगशाला में ट्रायल रिपोर्ट का करेंगे परीक्षण: डायरेक्टर

मुरादाबाद। देश की सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का पहले चरण का ट्रायल पूरा हो गया। ट्रेन स्पीड के मानक पर खरी उतरी है। सेंसर से लिए गए डेटा का प्रयोगशाला में अध्ययन होगा। सेंसर का डेटा साफ्टवेयर पर जांचा जाएगा।

यह जानकारी ट्रेन ट्रायल के प्रमुख और आरडीएसओ के कार्यकारी निदेशक परीक्षण प्रशांत कुमार ने हिंदुस्तान से बातचीत में दी। कुमार का कहना है कि सेंसर पर हर सेकेंड सौ डेटा लिए गए हैं।

बताया कि स्प्रिंग, सस्पेंशन, कंप्रेशन और यात्री के आराम की रीडिंग ली गई है। कुछ मामले की रिपोर्ट यहां तैयार हो गयी है। लेकिन उनका परीक्षण प्रयोगशाला में ही हो सकेगा। ट्रेन में पचपन सेंसर लगे थे। स्टेशन वार ट्रेन की रिपोर्ट तैयार की गई है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें