DA Image
22 सितम्बर, 2020|7:58|IST

अगली स्टोरी

शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स करना जरूरी, दीक्षा एप पर देखेंगे वीडियो

default image

कोरोना महामारी की वजह से इन दिनों सभी स्कूल बंद हैं। प्राइवेट हो या सरकारी स्कूल सभी जगह ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर है। इसका मकसद है कि बच्चे घर में बैठे-बैठे भी कुछ न कुछ सीखते रहें लेकिन, इसके लिए पहले गुरुजी का ट्रेंड होना बेहद जरूरी है। इसी उद्देश्य से बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स से जोड़ने की पहल की गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षकों के लिए दीक्षा एप डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही ऑनलाइन कोर्स करना और दीक्षा एप पर हर दिन एक वीडियो देखना भी जरूरी किया गया है। आने वाले दिनों में सभी प्रकार की ट्रेनिंग ऑनलाइन दी जाएगी। जनपद के सभी एसआरजी को बेसिक के महाशिक्षा निदेशक ने इससे अवगत कराया है। इनमें एसआरजी सचिन शुक्ला, एसआरजी संजय विशाल और एसआरजी रितु त्यागी शामिल हैं। एसआरजी रितु त्यागी ने बताया कि ऐसे निर्देश मिले हैं कि सभी शिक्षक प्रतिदिन एक वीडियो दीक्षा एप पर जरूर देखें। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जो ऑनलाइन कोर्स चल रहे हैं, वह ज्वाइन करें। आने वाले समय में रजिस्ट्रेशन एवं कोर्सेज की व्यक्तिगत समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी विद्यालय जल्दी खुलने की संभावना बहुत कम है। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा के लिए अधिक प्रयत्न करने की आवश्यकता है।

प्रश्नावली के माध्यम से टेस्ट भी होगा

शिक्षकों के नियमित कौशल विकास के लिए दीक्षा एप पर ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें कुछ दिन का कोर्स किया जाना है। कोर्स के अंतिम दिन प्रश्नावली के माध्यम से टेस्ट लिया जाता है। इसके तहत प्रतिदिन एक वीडियो भी साझा किया जा रहा है। महाशिक्षा निदेशक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सभी एसआरजी से जिले के अधिक से अधिक शिक्षकों को इन कोर्सेज से जुड़ने के लिए प्रेरित करने को कहा है। बाद में इसकी व्यक्तिगत समीक्षा भी की जाएगी।

दीक्षा एप पर चलाए गए कोर्सेज के नाम

- चिंतन

- क्रिटिकल पेडागोजी

- विकासशील मानसिकता

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Teachers need to do online course watch video on initiation app