ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादपूरे यूपी में स्वाइन फ्लू का अलर्ट, विशेष एहतियात बरतने के निर्देश जारी

पूरे यूपी में स्वाइन फ्लू का अलर्ट, विशेष एहतियात बरतने के निर्देश जारी

मौसम में आए बदलाव के साथ स्वाइन फ्लू के खतरे ने दस्तक दी है। दिल्ली और राजस्थान में कई केस आने के चलते मुरादाबाद समेत पूरे यूपी में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग इसकी...

पूरे यूपी में स्वाइन फ्लू का अलर्ट, विशेष एहतियात बरतने के निर्देश जारी
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 04 Mar 2018 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

मौसम में आए बदलाव के साथ स्वाइन फ्लू के खतरे ने दस्तक दी है। दिल्ली और राजस्थान में कई केस आने के चलते मुरादाबाद समेत पूरे यूपी में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग इसकी जांच और इलाज के इंतजाम दुरुस्त बनाने की कवायद में जुट गया है।

दिल्ली और राजस्थान में स्वाइन फ्लू का प्रकोप फैला है। वहां कुछ मरीजों की मौत भी हुई है। जिसके मद्देनजर स्वास्थ्य महानिदेशालय ने विशेष एहतियात बरतने की हिदायत विभाग के अधिकारियों को जारी कर दी है। जुकाम और बुखार से पीड़ित मरीजों पर खास ध्यान देने, गंभीर दिखाई देने वाले मरीजों में स्वाइन फ्लू की जांच पर फोकस करने को कहा गया है।

सैंपल किट और टेमीफ्लू कराई उपलब्ध

कोई व्यक्ति जिसे जुकाम, बुखार के साथ सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही हो, उसकी नाक से बलगम लगातार बह रहा हो। साथ ही बुखार कम नहीं होने पर उसे स्वाइन फ्लू आशंकित मानकर जांच कराई जाएगी। जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में मरीज को भर्ती करके जांच के लिए उसका नमूना लिया जाएगा। स्वाइन फ्लू की दवा टेमिफ्लू उपलब्ध हो गई है।

अजीजुर्रहीम, डिस्ट्रिक्ट एपिडेमॉलॉजिस्ट

दिल्ली नहीं, अब मेरठ में होगा मरीज के नमूने का परीक्षण

स्वाइन फ्लू आशंकित मरीजों के नमूने का परीक्षण अब दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रोग संचारी रोग संस्थान के बजाय मेरठ मेडिकल कॉलेज में होगा। डिस्ट्रिक्ट एपिडेमॉलॉजिस्ट अजीजुर्रहीम ने बताया कि परीक्षण की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रदेश के कुछ मेडिकल कॉलेजों को चिन्हित किया गया है। रिपोर्ट मिलने में अब कम देर लगेगी।

मौसम वायरस के अनुकूल, बढ़ा खतरा

जिला संक्रामक रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ.रंजन गौतम के मुताबिक स्वाइन फ्लू का वायरस खुद को खास मौसमी परिस्थितियों में ढाल रहा है। वर्तमान मौसम स्वाइन फ्लू के वायरस एचवनएनवन के अनुकूल है। गर्मी ज्यादा बढ़ने पर ही वायरस की सक्रियता का खतरा घटेगा।

भीड़ में जाना हो सकता है खतरनाक

स्वाइन फ्लू का वायरस भीड़ में ज्यादा फैलता है। इसलिए जिन इलाकों में स्वाइन फ्लू का प्रकोप है वहां लोग भीड़ में जाने से बचें तो अच्छा है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनाए रखें। इसके लिए घर का बना गर्म और ताजा खाना खाएं। बाहर खुले में बिकने वाली चीजें खाने से बचें। कोल्ड ड्रिंक, ठंडा पानी नहीं पिएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें