ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुरादाबाद में सोशल मीडिया पर छात्र ले रहे हैं क्लास, जानिए कैसे हो रही पढ़ाई

मुरादाबाद में सोशल मीडिया पर छात्र ले रहे हैं क्लास, जानिए कैसे हो रही पढ़ाई

सोशल मीडिया और व्हाट्सएप का सार्थक प्रयोग करके नई पहल को अंजाम दिया गया है। इस पहल के जरिए विद्यार्थी हित में अब पठन-पाठन का माहौल भी शुरू किया गया...

मुरादाबाद में सोशल मीडिया पर छात्र ले रहे हैं क्लास, जानिए कैसे हो रही पढ़ाई
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 13 Sep 2019 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया और व्हाट्सएप का सार्थक प्रयोग करके नई पहल को अंजाम दिया गया है। इस पहल के जरिए विद्यार्थी हित में अब पठन-पाठन का माहौल भी शुरू किया गया है।

हिन्दू कॉलेज के रक्षा-अध्ययन विभाग के प्रभारी, डॉ आनंद कुमार सिंह ने यह शुरुआत करके ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों के साथ ही प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को नया माध्यम दिया है। सोशल मीडिया को स्टडी सेंटर में तब्दील करके शिक्षा प्रदान करने का यह तरीका विद्यार्थियों को खूब लुभा रहा है।

व्हाट्सएप पर लग रही पाठशाला

व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विद्यार्थियों के साथ ही विषय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। ऑडियो-विजुअल पोस्ट के साथ ही विद्यार्थी अपनी पाठ्यक्रम संबंधी समस्याएं भी ग्रुप पर ही साझा कर सकते हैं। इनका निश्चित समय सीमा में समाधान किया जाता है। डॉ आनंद कुमार सिंह ने बताया कि व्हाट्सएप ग्रुप के अलावा अब प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी निशुल्क तैयारी की शुरुआत की जा चुकी है। पीजी कक्षाओं के विद्यार्थियों के प्रश्नों का जवाब अविलंब ऑनलाइन दिया जाता है। इससे स्मार्ट फोन प्रयोग करने वाले दूर-दराज बैठे विद्यार्थी भी लाभान्वित हो रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा चलन

सोशल मीडिया स्टडी सेंटर का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कई अन्य संस्थानों ने भी व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विद्यार्थियों को इनसे जोड़ा है। अध्ययन से संबंधित सामग्री इन पर पोस्ट की जाती है। ग्रुप पर अध्ययन के लिए समय निर्धारित है। कई संस्थान सोशल मीडिया पर ही प्रतियोगिताएं आयोजित करके विद्यार्थियों की मेधा को सम्मानित करने का काम कर रहे हैं।

इस पहल से तमाम इनोवेटिव आइडियाज मिल रहे हैं। दूर-दराज के विद्यार्थियों को इस पहल का खासा लाभ हो रहा है। प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी को लेकर भी विद्यार्थी उत्साहित हैं।

डॉ आनंद कुमार सिंह, विभाग प्रभारी, रक्षा-अध्ययन, हिन्दू कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें