ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबाददो सौ बैंक शाखाओं में हड़ताल, चार अरब का लेनदेन ठप

दो सौ बैंक शाखाओं में हड़ताल, चार अरब का लेनदेन ठप

निजीकरण के विरोध समेत कई मुद्दों को लेकर राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारियों की दो दिन की हड़ताल के पहले दिन चार अरब रुपए का लेनदेन ठप हो गया। जिले...

दो सौ बैंक शाखाओं में हड़ताल, चार अरब का लेनदेन ठप
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादMon, 15 Mar 2021 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

निजीकरण के विरोध समेत कई मुद्दों को लेकर राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारियों की दो दिन की हड़ताल के पहले दिन चार अरब रुपए का लेनदेन ठप हो गया। जिले की दो सौ से अधिक बैंक शाखाओं में दिन भर ताले लटके रहे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से आहूत देशव्यापी हड़ताल के चलते आज मंगलवार को भी बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी।

राष्ट्रीयकृत बैंकों की हड़ताल का सबसे बड़ा असर क्लीयरिंग पर पड़ा। सोमवार को हड़ताल के पहले दिन निजी बैंक और प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक की सभी शाखाएं खुली रही। वहां काफी संख्या में ग्राहक बैंकिंग कार्य के चलते संबंधित शाखा में पहुंचे। जो बैंक खुले उनमें बड़ी संख्या में ग्राहकों ने चेक भी जमा किए, लेकिन, अधिकांश बैंकों के बंद होने के चलते चेकों की क्लीयरिंग नहीं हुई। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के जिला सचिव नवनीत कुमार ने बताया कि ढाई सौ करोड़ रुपए से अधिक के चेकों की क्लीयरिंग हड़ताल के चलते बाधित रही। नब्बे करोड़ रुपए से अधिक का कैश लेनदेन राष्ट्रीयकृत बैंकों में हड़ताल के चलते नहीं हो सका। वहीं, बैंक अधिकारियों ने हड़ताल के चलते आरटीजीएस और नेफ्ट के जरिये होने वाला करीब साठ करोड़ से अधिक का लेनदेन ठप होने का अनुमान लगाया है। मंगलवार को भी राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। बैंक अफसरों ने दो दिन की हड़ताल में साढ़े सात सौ करोड़ से अधिक का लेनदेन ठप हो जाने का अंदेशा जाहिर किया है। सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में चार दिन के बाद बुधवार को ही बैंकिंग कार्य सुचारू तरीके से हो सकेगा। शनिवार और रविवार को सभी बैंक अवकाश के चलते बंद थे। सोमवार के बाद आज मंगलवार को भी सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में हड़ताल रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें