DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुरादाबाद में हड़ताल से धान खरीद को झटका, जानिए क्या है धान खरीद का हाल

मुरादाबाद में हड़ताल से धान खरीद को झटका, जानिए क्या है धान खरीद का हाल

हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 08:30 PM
मुरादाबाद में हड़ताल से धान खरीद को झटका, जानिए क्या है धान खरीद का हाल

मुरादाबाद। मुख्य संवाददाता

धान खरीद हड़ताल और बारिश बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुई है। मुरादाबाद में एक अक्टूबर से बारह तक 10625 एमटी धान खरीद ही हो सकी है। कुल 1914 किसानों का धान इतने दिनों में खरीदा जा सका है। जिलाधिकारी ने धान खरीद में गति लाने को कहा है।

सहकारिता विभाग के तहत आने वाले 26 क्रय केंद्रों से धान खरीद सुचारु नहीं होने से यह समस्या आ रही है। एक वंबर से हड़ताल जारी है। मुरादाबाद के 66 केंद्रों से धान खरीद होनी है इसमें 26 तकरीबन बंद हैं। शुरुआत 31 केंद्रों से की गई बाद में इनकी संख्या में इजाफा होता गया। आलम यह है कि धान खरीद के दौरान ही दो दिन बारिश और बाढ़ से और हालात बदतर हो गए। तमाम खेतों में धान बर्बाद हो गया। फसलें पानी में डूब गईं। इससे धान में नमी हो गई। जिनका तैयार धान रखा था वह भी क्रय केंद्रों पर समय से नहीं पहुंच सका। एक अक्टूबर से धान खरीद का समय तय किया गया दो दिन बाद खरीद की गई। अब आलम यह है कि धान खरीद गति नहीं पकड़ पा रही है। शासन स्तर से धान खरीद तेज करने की बात की जा रही है तो इधर एक नवंबर से सहकारिता विभाग के कर्मचारियों ने हड़ातल कर दी। इससे सिर्फ 10625 एमटी धान ही अब तक खरीदा जा सका। कुल 1914 किसानों ने अब तक अपना धान बेचा है।

धान खरीद दस हजार एमटी से ज्यादा हो चुकी है। तेजी से धान खरीद करने की कोशिश है। हड़ताल से अगर पड़ा और कुछ असर बारिश का भी रहा। धान में नमी की वजह से भी समस्या आई है।

राजेश्वर प्रताप सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें