DA Image
26 नवंबर, 2020|3:24|IST

अगली स्टोरी

स्ट्रीट वेंडरों को लोन मिलने में सिंगल ब्रांच का झटका

default image

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

इस समय सरकार का विशेष फोकस प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडरों को लोन बांटने पर है। जिले में बैंक संजीदगी के साथ लोन मंजूर करने व धनराशि जारी करने में जुटे हैं, लेकिन कुछ ब्रांचों में लोन की प्रक्रिया आगे ही नहीं बढ़ पाने की समस्या पैदा हो गई है। बैंक अधिकारियों ने इसकी वजह वहां एक ही अधिकारी का मौजूद होना बताया है। जिले में विभिन्न बैंकों की साठ से ज्यादा ब्रांचों में यह स्थिति सामने आई है। स्ट्रीट वेंडर अपने आवेदन लेकर भटक रहे हैं, लेकिन उनका लोन मंजूर नहीं हो पा रहा है। लोन की स्वीकृति के लिए संबंधित ब्रांच में दो अधिकारियों के अनिवार्य रूप से मौजूद रहने का हवाला दिया जा रहा है। नियमानुसार, एक अधिकारी पर आवेदक को लोन देने की संस्तुति करने की जिम्मेदारी होती है और दूसरा अधिकारी इस पर अपना अनुमोदन देता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में अब तक जिले में 08 हजार से ज्यादा स्ट्रीट वेंडरों को लोन मंजूर किए जा चुके हैं। कुछ समस्या सिंगल ऑफिसर ब्रांचों में सामने आई है। स्टाफ की दिक्कत इसका मुख्य कारण है। फिर भी, जल्द से जल्द आवेदकों को लोन की स्वीकृति सुनिश्चित कराई जाएगी।

अतुल बंसल, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक

कोरोना संक्रमण केस भी बढ़ा रहे समस्या

बैंकों में स्टाफ की कमी के चलते कई शाखाओं में एक ही अधिकारी होने से स्वनिधि योजना के कार्यान्वयन में बाधा आई है। अफसरों का कहना है कि बीच-बीच में किसी ब्रांच में कोरोना संक्रमण का केस आने के चलते स्टाफ की समस्या और ज्यादा बढ़ रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Single branch shock in getting loan to street vendors