DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मुरादाबाद  ›  मुरादाबाद में टीकाकरण बढ़ाने को राशन डीलर, लेखपाल, ग्राम सचिव को लगाया
मुरादाबाद

मुरादाबाद में टीकाकरण बढ़ाने को राशन डीलर, लेखपाल, ग्राम सचिव को लगाया

हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 12:30 PM
मुरादाबाद में टीकाकरण बढ़ाने को राशन डीलर, लेखपाल, ग्राम सचिव को लगाया

मुरादाबाद। मुख्य संवाददाता

टीकाकरण को हर हाल में बढ़ाने की पहल की गई है। ग्रामीण क्षेत्र में इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी मशीनरी लगा दी है। जिलाधिकारी के आदेश पर राशन डीलर, लेखपाल, ग्राम सचिव सभी को टीकाकरण बढ़ाने में लगाया गया है। आशा, आंगनबाड़ी व ग्राम प्रधान सभी के सहयोग से टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। जिलाधिकारी के आदेश के बाद प्रयास शुरू हो गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण अभी पटरी पर नहीं आया है। इस वजह से तमाम जतन किए जा रहे हैं। जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह ने कहा है कि सभी लोग टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने में जुटें। राशन डीलर इसमें अहम भूमिका निभाएंगे। जिन लोगों के राशन कार्ड हैं उनके पूछा जाएगा टीका लगवाया या नहीं। इसके साथ ही आशा, आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत सचिव और लेखपाल अपनी भूमिका निभा रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि दूसरी डोज जिन लोगों को लगनी है उन्हें फोन पर सूचना दें। डीएम ने कहा है कि हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंट लाइन वकर्स की दूसरी डोज ड्यू है उन सभी को कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर से कॉल किया जाएगा। कोविड-19 टीकाकरण कई क्षेत्रों में पिछड़ा है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण को बड़े ग्रामों को चिन्हित किया जाएगा। जिससे वहां टीकाकरण ठीक ढंग से किया जा सके। निगरानी समिति के सदस्य, रोजगार सेवक और बीडीओ का सहयोग लिया जाएगा। एसडीएम बिलारी प्रबुद्ध सिंह ने बताया कि पहले की तुलना में काफी असर पड़ा है। थांवला में एक ही दिन में 280 लोगों को एक दिन में टीका लगवाया गया। टीकाकरण में वह खुद पहुंच कर प्रतिदिन निरीक्षण करते हैं।

मंदिर मस्जिद से ऐलान का भी हो रहा असर

जिला प्रशासन के निर्देश पर डीपीआरओ ग्राम प्रधान के साथ समन्वय स्थापित करके मंदिर मस्जिदों व अन्य धार्मिक स्थलों से भी ऐलान करवा रहे हैं। एसडीएम ठाकुरद्वारा परमानंद सिंह ने बताया कि हम लोग टीकाकरण से पहले गांव के लोगों के साथ बैठक करते हैं इसके बाद पूरी टीम पहुंचती है। एसडीएम कांठ हिमांशु वर्मा बताते हैं कि कांठ में लगातार लोगों से संपर्क करके टीकाकरण को बढ़ाया जा रहा है। लक्ष्य से ज्यादा टीका लगवा रहे हैं।

बड़े ग्रामों को चिन्हत करके पहुंच रही टीम

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद बड़े गांवों को चिन्हत करके टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए एसडीएम सदर प्रशांत तिवारी ने पहले ही अपना फोन नंबर जारी करके पहल की थी। इसका लाभ मिला। सदर तहसील में पांच सौ से ज्यादा टीके एक दिन में लग रहे हैं। साढ़े सात सौ का लक्ष्य है।

एसीएम स्थानीय असरदार लोगों का ले रहे सहयोग

शहरी क्षेत्र में एसीएम प्रथम राजेश कुमार ने बताया कि वह खुद फील्ड में क्षेत्र के असरदार लोगों के साथ पहुंचते हैं। वहां लोगों से बात करते हैं और वैक्सीनेशन के लिए तैयार करते हैं। मोहल्लावार लोगों से संपर्क किया जा रहा है।

गांधी पार्क में लगवाया गया टीकारण कैंप

शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन की पहल पर टीकाकरण करवाने वाले शिक्षकों व स्टाफ की सूची सौंपी थी। उसी आधार पर टीकाकरण कैंप गांधी नगर पब्लिक स्कूल में लगवाया गया। जिससे टीकाकरण को बढ़ाया जा सके।

संबंधित खबरें