ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादहुरियारों की टोली संग छाई लट्ठमार होली

हुरियारों की टोली संग छाई लट्ठमार होली

होली का रंग। झांकियों संग भक्ति का रंग। अबीर-गुलाल हवा में घुला। हर मन खिल उठा। फाग की मस्ती छाई। हुरियारों की टोली आई। कहीं गुलाबी और कहीं पीला। हर मन हो गया रंगीला। शिव संग पार्वती आईं। कृष्ण संग...

हुरियारों की टोली संग छाई लट्ठमार होली
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादMon, 26 Feb 2018 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

होली का रंग। झांकियों संग भक्ति का रंग। अबीर-गुलाल हवा में घुला। हर मन खिल उठा। फाग की मस्ती छाई। हुरियारों की टोली आई। कहीं गुलाबी और कहीं पीला। हर मन हो गया रंगीला। शिव संग पार्वती आईं। कृष्ण संग राधा गाईं। शोक मायूस हो दम तोड़ने लगा। रंग का संग परंपरा में घुलने लगा। रंग एकादशी का जुलस रिवाज बन गया। सत्तर से ज्यादा पुराने साल का नजारा मंजर-ए-आम हो गया। इन सभी रंगों के साथ नए कलेवर संग रंग एकादशी का जुलूस हर साल की तरह निकाला गया।

मोहल्ला बाजीगरान से शुरू सिलसिला

रंग एकादशी के पारंपरिक जुलूस की शुरुआत हर साल की तरह मोहल्ल बाजीगरान से की गई। खत्री धर्मशाला से शुरू होने वाले जुलूस में राधा-कृष्ण की फूलों वाली झांकी, शंकर भगवान की झांकी एवं चंदौसी के कलाकारों की लट्ठमार होली ने सभी को आकर्षित किया। होली के रंग संग भक्ति का भाव भी खूब नजर आया।

हर कोई रहा शरीक

रंग एकादशी के पारंपरिक जुलूस में हर वर्ग की आमद रही। सांसद, कुंवर सर्वेश सिंह ने जुलूस का विधिवत आरंभ किया। नगर विधायक रितेश गुप्ता के साथ ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारी संग विजय टंडन, राकेश कुमार टंडन, वरुण टंडन, सचिन टंडन, संतराम दास, कृष्ण मुरारी त्रिपाठी, कुलदीप टंडन, मुकेश टंडन, सुधीर शर्मा आदि समेत बड़ी संख्या में गणमान्य शामिल रहे।

बही समभाव की बयार

गंगा-जमुनी तहजीब के अपने शहर में पारंपरिक शोभायात्राएं एवं जुलूस हर साल की तरह इस साल भी सर्वधर्म समभाव का संदेश देती आईं। रंग एकादशी के जुलूस में जहां मुस्लिम स्वागत करते दिखे, तो वहीं अबीर-गुलाल से भी कोई परहेज नहीं दिखाई दिया।

बृज का रंग बिखरा

रंग एकादशी के जुलूस में चंदौसी के कलाकारों ने लट्ठमार होली की प्रस्तुति देकर बृज का नजारा दिखाया। बृज के रंग में रंगकर हर घर मनमोहक वृंदावन की तरह नजर आया। घरों की छतों से भी सबने एकादशी के जुलूस पर पुष्प वर्षा करके अपनी सहभागिता की।

इन मार्गों से होकर निकला जुलूस

खत्री धर्मशाला से होकर रंग एकादशी का जुलूस मंडी चौक, अमरोहा गेट, चौमुखा पुल, गंज गुरहट्टी होकर बुधबाजार पुलिस चौकी पहुंचकर पूरा हुआ। जुलूस में दो बैंड, चार ढोल भी शामिल रहे। इसके साथ ही जिन मार्गों से होकर जुलूस निकलता वहीं संस्थाएं पुष्प वर्षा करके जुलूस का स्वागत करतीं। होली के हुरियारे सभी को होली के रंग में रंगते।

1939 में हुई जुलूस की शुरुआत

रंग एकादशी के सबसे पुराने एवं पारंपरिक जुलूस की शुरुआत 1939 में हुई थी। रंग एकादशी की शोभायात्रा ने ही शहर में रंगों का आगाज किया। दिवंगत विशंभर नाथ टंडन ने इसकी शुरुआत की। टंडन परिवार के सदस्य आज भी परंपरा को निभा रहे हैं।

इस तरह हुई शुरुआत

रंग एकादशी जुलूस की पुरानी परंपरा के अनुसार टेसू के फूलों में रंग मिलाकर उसमें गुलाबजल मिलाया जाता था। इसके बाद बेनी में रंग को भरकर उन घरों में भी रंग छिड़का जाता था, जहां परिस्थितिवश कोई अपना दिवंगत हो गया हो। इस तरह परंपरा का संवाहक बना ये जुलूस शोक को दूर करता था। इसके बाद से ही ऐसे घरों में खुशी के कारज शुरू हो जाते थे। हालांकि, समय के अनुसार शोभायात्रा के स्वरूप में परिवर्तन भी आया है, लेकिन यह आज भी परंपरा का संवाहक है।

रामलीला समिति ने निकाली शोभायात्रा

फोटो:=सिटी फोल्डर

मुरादाबाद। शहर के बीचोंबीच परंपरागत रंग एकादशी के जुलूस के साथ ही इस बार श्री रामलीला समिति की ओर से भी रंग एकादशी का जुलूस निकाला गया। शोभायात्रा की शुरुआत सांसद, कुंवर सर्वेश सिंह ने की। वेद पार्क से आरंभ होने वाली शोभायात्रा साईं मंदिर, मधुबनी, किला, रामगंगा विहार, होकर वेद पार्क पर आकर ही पूर्ण हुई। शोभायात्रा में शामिल झांकियों ने सभी को मंत्रमुग्ध किया। भगवान गणेश के साथ ही हनुमान जी, राम दरबार से शोभायात्रा में भक्ति बयार बही। इस दौरान प्रिया अग्रवाल, सुरेंद्र गुप्ता, पीयूष गुप्ता, प्रमोद चावला, शिशिर गुप्ता, सुनीता गुप्ता, अजय कट्टा, उमेश आर्य आदि समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे।

------------------------------------------------------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें