ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुरादाबाद में ट्रेन में सवार से पहले टनल से गुजरेंगे रेल यात्री

मुरादाबाद में ट्रेन में सवार से पहले टनल से गुजरेंगे रेल यात्री

देश, सूबे के विभिन्न हिस्से में फैले कोरोना संक्रमण की रोकथाम को रेलवे पुख्ता इंतजाम करेगा। लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने से पहले रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर सुरक्षा संबंधी खाका तैयार करने को कहा है।...

मुरादाबाद में ट्रेन में सवार से पहले टनल से गुजरेंगे रेल यात्री
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 09 Apr 2020 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

देश, सूबे के विभिन्न हिस्से में फैले कोरोना संक्रमण की रोकथाम को रेलवे पुख्ता इंतजाम करेगा। लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने से पहले रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर सुरक्षा संबंधी खाका तैयार करने को कहा है। ट्रेन में सवार से पहले यात्री की इन्फ्रारेड थर्मामीटर से परख होगी और साथ ही उसे सेनिटाइज एक टनल से गुजरना होगा। यानी यात्री स्टेशन पर एक ही एंट्री गेट से आएं जाएं। मुरादाबाद में इसके लिए कामिर्शियल, इंजीनियरिंग और आरपीएफ की कमेटी बनेगी। रेल अफसरों ने सुरक्षा संबंधी प्लान भी मांगा है।

लॉकडाउन की अवधि बढ़ेगी या नहीं, यह अभी तय नहीं है। रेलवे ने ट्रेन चलाने की सूरत में पहले से ही संक्रमण सुरक्षा उपाय करने को कहा है। मंत्रालय की माने तो जिस तरह से देश के विभिन्न राज्य और यूपी के विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। उस सूरत में गाड़ी चलाना जोखिम भरा होगा मगर कुछ मार्गों पर ट्रेन चलाने की मजबूरी में स्टेशनों पर पूरी तरह से स्क्रीनिंग के इंतजाम करने होंगे। बुधवार को रेलवे के शीर्ष स्तर के अधिकारियों ने मंडल मुख्यालय या प्रमुख स्टेशनों पर संक्रमण रोकने के लिए बाकायदा कमेटी के गठन का सुझाव दिया है। शीर्ष स्तर पर लॉक डाउन से पहले रेलवे ने मंडल स्तर पर संक्रमण सुरक्षा संबंधी तैयारी करने के अलावा एक कमेटी बनाने का सुझाव है। दरअसल रेलवे का मानना है कि यात्री स्टेशन पर अलग-अलग रास्तों की बजाय एक ही एंट्री गेट से गुजरें और उनकी बाकायदा स्क्रीनिंग हो। इन्फ्रा रेड थर्मामीटर से यात्री की स्क्रीनिंग की जाएं। साथ ही ट्रेन में सवार होने से पहले यात्री सेनिटाइज टनल से गुजरें। सफर में यात्री मास्क व हैंड सेनिटाइजर भी साथ रखेंगे। आपरेटिंग, डीएसटीई व आरपीएफ को सुरक्षित माहौल में ट्रेन संचालन का खाका तैयार करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें