ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादबारिश से फल-सब्जियों के दाम, पढ़े कितना दाम चढ़ा

बारिश से फल-सब्जियों के दाम, पढ़े कितना दाम चढ़ा

इस सर्दी पर हुई ज्यादा बारिश ने जहां गेहूं उपजाने वाले किसानों को राहत दी ,तो वहीं फल- सब्जियों को पैदा करने वाले किसानों को झटका दिया है । रूक-रूककर लगातार हो रही बारिश की वजह से इस मौसम फल-...

बारिश से फल-सब्जियों के दाम, पढ़े कितना दाम चढ़ा
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 30 Jan 2020 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

इस सर्दी पर हुई ज्यादा बारिश ने जहां गेहूं उपजाने वाले किसानों को राहत दी ,तो वहीं फल- सब्जियों को पैदा करने वाले किसानों को झटका दिया है । रूक-रूककर लगातार हो रही बारिश की वजह से इस मौसम फल- सब्जियों की पैदावार प्रभावित हुई । टमाटर, मटर पर जहां झुलसा रोग का खतरा मंडराने लगा है तो वहीं सरसों में माहू कीटऔर आम की बौर पर हॉपर का खतरा उत्पन्न हो गया है ।

इस साल लगातार हुई बारिश ने किसानों को नुकसान पहुंचाया है । ज्यादा बारिश से आलू, टमाटर, मटर पर झुलसा रोग का खतरा पैदा हो गया है तो वहीं सरसों पर माहू कीट का प्रकोप हो गया । इसके साथ आम की बौर पर हॉपर का हमला होने लगा है । फल-सब्जियों पर अप्रत्याशित बारिश से हुए नुकसान पर जब जिला उद्यान अधिकारी सुनील कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि बारिश से फल सब्जी उपजाने वाले किसानों को इस बार काफी नुकसान हुआ है । आलू, टमाटर के साथ अभी हाल में लगी मटर के फूल को हुआ है जो बारिश में गिर गए । बारिश से फसल नुकसान पर जब जिला कृषिअधिकारी ऋतुषा तिवारी से बात की तो उन्होंने बताया कि खरीफ की फसल नुकसान होने वाले 2158 किसानों के खाते में करीब 74 लाख रूपए फसल बीमा योजना के तहत हर ब्लाक के चिहिंत किसानों के खातों में भेज दिए गए है । वहीं रबी फसलों के नुकसान की रिपोर्ट बीमा कंपनियों ने तैयार कर मुख्यालय भेजी है वहां से रिपोर्ट फाइनल होने के बाद किसानों को नुकसान हुई फसल का मुआवजा मिलेगा ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें