ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादअमरोहा की बेटी विदेश गई महिला कुश्ती टीम का बनी हिस्सा

अमरोहा की बेटी विदेश गई महिला कुश्ती टीम का बनी हिस्सा

अमरोहा के पिछड़े इलाके की बेटी बेलग्रेड में हो रही वल्र्ड कप सीनियर रेसलिंग चेंपियनशिप में भाग ले रही महिला टीम का हिस्सा बनी है। वह देश की नामी...

अमरोहा की बेटी विदेश गई महिला कुश्ती टीम का बनी हिस्सा
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाSun, 13 Dec 2020 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अमरोहा। विकल सिंह

अमरोहा के पिछड़े इलाके की बेटी बेलग्रेड में हो रही वल्र्ड कप सीनियर रेसलिंग चेंपियनशिप में भाग ले रही महिला टीम का हिस्सा बनी है। वह देश की नामी गिरामी महिला पहलवानों को अभ्यास कराने के साथ ही कुश्ती के दौरान मोच आदि आ जाने पर फीजियो थैरेपी के जरिए राहत दिलाती है। इससे पूर्व वह हंगरी और कजाकिस्तान में भी अपने दांव-पेंच का लोहा मनवा चुकी है।

जनपद की हसनपुर तहसील क्षेत्र के बेहद पिछड़े इलाकों में शामिल जेबड़ा गांव निवासी रामचंद्र सिंह की बेटी जगरोशनी आज बेटियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन चुकी है। नजदीकी गांव खरखौदा स्थित अमर सिंह भाटी खेल संस्थान के मैदान में कुश्ती के दांव पेंच सीखकर बुलंदियों की सीढ़ियां चढ़ना शुरू किया। आस पास के जिलों में झंडा गाढ़ने के बाद गोंडा जिले के नवाबगंज स्थित नंदिनी नगर कुश्ती एकेडमी में कुश्ती के गुर सीखे। कई साल तक अपने हुनर को निखारा। इस दौरान घर की आर्थिक स्थिति ने कदम रोकने चाहे तो उन्होंने लखनऊ के साई सेंटर में तैयारी कर रहीं महिला पहलवानों को फीजियो थैरेपी और उनको अभ्यास कराने का काम शुरू किया। उनकी लग्न और कुश्ती के दांव पेंच को देख भारतीय कुश्ती महासंघ ने बढ़ावा दिया। उनको वर्ष-2019 में आठ अगस्त से 22 अगस्त तक वल्र्ड सीनियर रेसलिंग चेंपियनशिप में प्रतिभाग करने का मौका मिला। यह प्रतियोगिता कजाकिस्तान में हुई। मौजूदा वर्ष में 18 से 22 फरवरी तक नई दिल्ली में आयोजित की गई सीनियर एशियन फ्री स्टाइल, ग्रीको रोमन और महिला रेसलिंग चेंपियनशिप में दांव-पेंच दिखाए। वुडापेस्ट में हुई वल्र्ड चेंपियनशिप में भी प्रतिभाग किया। अब बेलग्रेड में हो रही महिला वल्र्ड कप सीनियर रेसलिंग चेंपियनशिप का हिस्सा बनी हैं। यह प्रतियोगिता 17 दिसंबर तक होगी। बेटी के विदेश में हो रही चेंपियनशिप में भाग लेने वाली टीम का हिस्सा बनने से परिवार में खुशी की लहर है।

इंसेट:

इन पहलवानों को कराती हैं अभ्यास

अमरोहा। जगरोशनी ने अपनी लग्न के बल पर जो मुकाम हासिल किया है, वह अन्य बेटियों के लिए भी प्रेरणा है। वह लखनऊ के साईं सेंटर में कुश्ती की तैयारी कर रहीं महिला पहलवानों को मोच आदि आ जाने पर आराम दिलाती है। इसका उसने कहीं से कोर्स नहीं किया, बल्कि कुश्ती के अनुभव से ही सीखा है। वह विनेश फोगाट, दिव्या काकरान, साक्षी मलिक सहित कई महिला पहलवानों को फीजियो थैरेपी कराती है। कई बार किसी महिला पहलवान को अभ्यास कराने के लिए जोड़ नहीं मिलता तो खुद उसके साथ दो दो हाथ करती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें