ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबाददलपतपुर में कंटेनर डिपो की तैयारी शुरू, पहुंची टीम

दलपतपुर में कंटेनर डिपो की तैयारी शुरू, पहुंची टीम

दलपतपुर रेलवे स्टेशन को कंटेनर डिपो बनाने की तैयारी शुरु हो गई है। गुरुवार को मुरादाबाद के मंडल रेल प्रबंधक समेत कई अफसरों की टीम ने स्टेशन व आसपास...

दलपतपुर में कंटेनर डिपो की तैयारी शुरू, पहुंची टीम
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 26 Feb 2021 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

दलपतपुर रेलवे स्टेशन को कंटेनर डिपो बनाने की तैयारी शुरु हो गई है। गुरुवार को मुरादाबाद के मंडल रेल प्रबंधक समेत कई अफसरों की टीम ने स्टेशन व आसपास की जगह का जायजा लिया। रेल अफसरों ने डिपो के लिए कार्ययोजना तैयार कर एस्टीमेट बनाने का काम शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि अगले पन्द्रह दिनों में रेल प्रशासन प्रोजेक्ट के टेंडर कराने की तैयारी कर लेगा। रेलवे की नई गाइडलाइंस के अनुसार पीपीपी मोड पर टेंडर जारी किए जाएंगे। शुक्रवार से ही रेलवे के इंजीनियरिंग व सिग्नल समेत अन्य विभागों की संयुक्त टीम दलपतपुर में डेरा जमाएगी।

मुरादाबाद में अंतरदेशीय कंटेनर डिपो के साथ एक और डिपो के जल्द बनने की उम्मीद है। रामपुर रोड पर दलपतपुर स्टेशन पर नया कंटेनर डिपो बनेगा। रोड व रेल की कनेक्टिवटी को ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्ट पर अमल शुरू हो गया है। सीनियर डीओएम नवीन कुमार, सीनियर डीसीएम फ्रेट मोनू लूथरा व इंजीनियरिंग के अफसरों ने साइट का बारीकी से जायजा लिया। अफसरों ने बताया कि कंटेनर डिपो में रेलवे कंटेनर ट्रेन के लिए नई लाइन बिछाएगा। वापस आने के बाद रेल प्रबंधन ने डिपो के लिए कार्ययोजना पर मंथन शुरू किया।

गुड्स शेड में 800 मीटर लंबी दूरी लाइन बिछेगी

मुरादाबाद। दलपतपुर में गुड्स शेड में कंटेनर डिपो के लिए रेल लाइन छोटी है। रेलवे यहां करीब आठ सौ मीटर लंबी रेल लाइन बिछाएगा। इसके लिए जमीन का सर्वे कर मिट्टी की जांच होगी। इसके अलावा कंटेनर की लोडिंग के लिहाज से दलपतपुर को समतल बनाकर प्लेटफार्म भी ऊंचा बनाया जाएगा। इसके साथ ही संचालन को बाधित किए बगैर रेलवे मौके पर शंटिंग-नेक बनाएगा। ताकि शंटिंग का असर रेल संचालन पर असर न पड़े। प्रशासन का कहना है कि इसके अलावा कंटेनर डिपो के संचालन के दौरान सिग्नलिंग व्यवस्था में भी बदलाव होगा।

क्रासिंग गेट 410 पर बनेगा अंडरपास

कंटेनर डिपो के निर्माण के दौरान रेलवे को एक क्रासिंग गेट में भी बदलाव करना होगा। दलपतपुर व मूढ़ापांडे के बीच बने रेल फाटक से अभी दुपहिया व अन्य हल्के वाहनों की आवाजाही है। योजना है कि रेल प्रशासन काम के दूसरे चरण में रेल फाटक पर आरयूबी यानी अंडरपास बनाएगा। ताकि टर्मिनल शुरु होने के बाद रेल फाटक पर बिना रोकटोक आवाजाही जारी रहे।

-

दलपतपुर में कंटेनर डिपो के निर्माण के लिए एस्टीमेट बनाने का काम शुरु हो गया है। रेलवे की गाइडलाइन के बाद पीपीपी मोड पर टेंडर होंगे।विभिन्न विभागों को शुक्रवार से ही काम शुरु करने के आदेश दिए गए है। संभावना है कि पन्द्रह दिनों में एस्टीमेट के बाद टेंडर प्रक्रिया का काम शुरु हो जाएगा।

तरुण प्रकाश डीआरएम मुरादाबाद।