DA Image
31 मार्च, 2020|1:06|IST

अगली स्टोरी

लॉक डाउन से घटा प्रदूषण, घटी एजर्ली संबंधी समस्या

लॉक डाउन से घटा प्रदूषण, घटी एजर्ली संबंधी समस्या

खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ाई के चलते लॉक डाउन में सेहत से जुड़ी अच्छी खबर आई है। एक महीन पहले तक रेड जोन में शामिल मुरादाबाद अब ग्रीन जोन में आया गया है। इसका मतलब यह कि शहर की आवोहवा सांस लेने के लिहाज से बहुत अच्छी है।

इसके चलते सांस और एलर्जी संबंधी समस्या भी घटी हैं। शहर के कई लोगों ने बहुत अरसा बाद रात के समय आसमान पर तारे साफ दिखाई देने का अनुभव साझा किया। इनमें शहर के हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ.संजीव कुमार सिंघल भी शामिल हैं। कई बार वायु प्रदूषण के मामले में देश में पहले नंबर पर दर्ज हो चुका मुरादाबाद फिलहाल, वायु प्रदूषण के ग्रीन जोन में आ गया है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 से नीचे बना हुआ है। महीने भर पहले तक यह 300 से 400 के बीच बना हुआ था।

विशेषज्ञ बोले

वाहनों की आवाजाही बंद होने का काफी असर हवा की गुणवत्ता पर पड़ा है। अगर वर्क फ्रॉम होम जैसे उपायों का दायरा सामान्य दिनों में भी बढ़ाया जाए तो ट्रैफिक कम होगा। जिससे हवा कम जहरीली होगी। जहरीला धुआं उगलने वाली भट्ठियों पर भी रोक लगानी होगी।

डॉ.अनामिका त्रिपाठी, प्रभारी, नेशनल एयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम

शायद लोग यकीन न मानें, लेकिन, यह सच है कि पिछले एक हफ्ते में वायु प्रदूषण घटने का सकारात्मक असर लोगों की सेहत पर पड़ा है। सांस की एलर्जी से जुड़ीं दिक्कतें घटी हैं।

डॉ.संजीव कुमार सिंघल, हृदयरोग विशेषज्ञ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Pollution reduced due to lock down reduced alarming problem