ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादप्रदूषण विभाग ने जानी कूड़ा प्लांट की हकीकत

प्रदूषण विभाग ने जानी कूड़ा प्लांट की हकीकत

प्रदूषण विभाग की टीम ने कूड़ा प्लांट की हकीकत जानी। टीम ने मुरादाबाद में ट्रंचिंग ग्राउंड पर कूड़े के निस्तारण की तैयारी और कार्य योजना का भी बारीकी से मुआयना किया। टीम ने पूरे प्लांट की जगह का पैदल...

प्रदूषण विभाग ने जानी कूड़ा प्लांट की हकीकत
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 05 Mar 2020 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदूषण विभाग की टीम ने कूड़ा प्लांट की हकीकत जानी। टीम ने मुरादाबाद में ट्रंचिंग ग्राउंड पर कूड़े के निस्तारण की तैयारी और कार्य योजना का भी बारीकी से मुआयना किया। टीम ने पूरे प्लांट की जगह का पैदल घूमकर जाएजा लिया। जबकि निगम ने प्लांट को चलाने का एक्शन प्लान बताया। भरोसा दिलाया कि प्लांट इसी महीने चालू हो जाएगा। रोज मिलने वाले कूड़ा प्लांट में इस्तेमाल होगा जबकि डंप कूड़े के लिए अलग से योजना बन रही है।

पिछले तीन सालों में शहर का कूड़ा निस्तारण न होने पर पिछले दिनों विभाग ने निगम को 27 करोड़ के जुर्माने का नोटिस दिया था। नोटिस के बाद से निगम प्रशासन को करारा झटका लगा। हालांकि निगम ने इसके बचाव के लिए पुरानी कंपनी ए टू जेड के साथ कोर्ट में चल रहे मुकदमे का हवाला दिया। साथ ही अब तक हरी भरी संस्था के साथ चल रही तैयारी का विस्तार से बताया। पर नोटिस के बाद से सक्रिय निगम प्रशासन ने प्लांट चलाने के काम को युद्ध स्तर पर छेड़ दिया। निगम ने प्लांट के लिए डेढ़ महीने का वक्त मिला। केन्द्रीय प्रदूषण विभाग के दो अधिकारी मुरादाबाद पहुंचे और ट्रंचिंग ग्राउंड का भौतिक सत्यापन किया। टीम के पहुंचते ही सहायक नगर आयुक्त गंभीर सिंह, अधिशासी अधिकारी वीके पाल समेत अन्य अफसर भी पहुंच गए। लखनऊ से आए प्रदूषण विभाग ने प्लांट और मशीनरी का जाएजा लिया। सहायक नगर आयुक्त ने बताया कि प्लांट के लिए तैयारी तकरीबन पूरी हो चुकी है। प्लांट की जगह पर पड़े कूड़े को हटाकर साफ कर लिया गया है। कुछ दिन में प्लांट चलाने की प्रक्रिया भी शुरु हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें