ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादरेलवे स्टेशन पर पार्सल सामग्री की होगी स्कैनिंग

रेलवे स्टेशन पर पार्सल सामग्री की होगी स्कैनिंग

रेलवे स्टेशनों से बुक होने वाले लगेज(सामान) में क्या है। अब यह छिप नहीं सकेगा। बुकिंग से पहले सामानों की स्कैनिंग होगी। मशीन से स्कैनिंग के बाद ही...

रेलवे स्टेशन पर पार्सल सामग्री की होगी स्कैनिंग
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादMon, 27 May 2024 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे स्टेशनों से बुक होने वाले लगेज(सामान) में क्या है। अब यह छिप नहीं सकेगा। बुकिंग से पहले सामानों की स्कैनिंग होगी। मशीन से स्कैनिंग के बाद ही कारोबारी का सामान लोडिंग के लिए आगे रवाना होगा। रेलवे में पार्सल के जरिए भेजे जाने वाले लगेज में बिस्फोटक सामग्री की आशंका बनी रहती है। गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस समेत अन्य मौकों पर भेजे जाने वाले सामान और पेटियो को खुलवाकर जांच की गई। पर पार्सल स्कैनर मशीन लगेज के अंदर क्या है, तत्काल बताएगी।
पार्सल में लगेज की बुकिंग प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए रेल प्रशासन नई शुरुआत कर रहा है। मुरादाबाद में पार्सल से बुक होने वाले सामानों की अच्छी तरह से पड़ताल हो सकेगी। पार्सल स्कैनर मशीन भेजे जाने वाले हर सामान की जांच करेगी। रेलवे में पार्सल सामग्री की स्कैनिंग के बाद ही बुकिंग होगी। स्कैनिंग के बिना सामान की बुकिंग नहीं होगी। मुरादाबाद में चार सौ लगेज की लोडिंग हुई है। हर आइटम को खोलकर देखा नहीं जा सकता।

दरअसल पेटी व पैक्ड सामान को खोलकर देखना संभव नहीं है। कारोबारी के बताने पर ही लगेज में आइटम को मान लिया जाता है पर अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे का मानना है कि कई बार अनाधिकृत रूप से विस्फोटक, ज्वलनशील व नशीले सामान पार्सल लगेज के माध्यम से बुक हो जाते हैं। ऐसे में हादसे की आशंका हर दम बनी रहती है।

--

रेलवे स्टेशन पर पार्सल में लगेज की स्कैनिंग मशीन लगाई जा रही है। स्कैनिंग के बाद ही सामान की बुकिंग होगी। कारोबारी के लगेज को यूं ही बुक कर गन्तव्य पर भेज दिया जाता है। अब स्कैनिंग के बाद ही लगेज बुकिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

-आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।