ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादभीषण ठंड में बढ़ी मानसिक दौरे की पीड़ा

भीषण ठंड में बढ़ी मानसिक दौरे की पीड़ा

मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों की परेशानी ठंड में बढ़ गई है। खासकर ऐसे मरीज जिन्हें बीमारी के कारण दौरे पड़ते हैं और जो मानसिक अवसाद से ज्यादा पीड़ित हैं। जिला अस्पताल स्थित मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ...

भीषण ठंड में बढ़ी मानसिक दौरे की पीड़ा
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 19 Dec 2019 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों की परेशानी ठंड में बढ़ गई है। खासकर ऐसे मरीज जिन्हें बीमारी के कारण दौरे पड़ते हैं और जो मानसिक अवसाद से ज्यादा पीड़ित हैं। जिला अस्पताल स्थित मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ में ऐसे मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है।

जिला अस्पताल की ओपीडी में ठंड के चलते कुल मिलाकर मरीजों की भीड़ घटी है क्योंकि, भयंकर सर्दी के कारण लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं, लेकिन, मानसिक रोग से पीड़ित मरीज काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ.एस धनंजय ने बताया कि सर्दी बढ़ने और धूप बिल्कुल नहीं निकलने से मानसिक बीमारी से पीड़ित मरीजों की समस्या बढ़ गई है। मानसिक दौरे एकाएक बढ़े हैं। मौसमी परिस्थितियों के कारण मानसिक अवसाद के मरीजों की दिक्कत बढ़ी है।

डॉक्टर बोले, इस मौसम में घर में रखें रोशनी

भयंकर ठंड, कोहरे और बादलों के चलते धूप नहीं निकलने से मानसिक रोगियों की परेशानी बढ़ने की वजह डॉक्टर दिमाग में सुकून पैदा करने वाले न्यूरो केमिकल का स्राव घटना बता रहे हैं। मनोरोग विशेषज्ञ डॉ.नीरज गुप्ता ने बताया साफ आसमान और धूप निकलने से दिमाग में शांति और सुकून देने वाले न्यूरो केमिकल का स्राव अच्छा रहता है। जबकि, कोहरे की वजह से धूप नहीं निकलने से इसका स्राव कम हो जाता है। इससे मानसिक रोग से पीड़ित मरीजों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसा मौसम रहने पर घर में ज्यादा से ज्यादा रोशनी रखनी चाहिए। अंधेरा रखने से मरीजों की दिक्कत बढ़ सकती है। बीच बीच में व्यायाम, प्राणायाम करना भी मानसिक मरीजों के लिए जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें