ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादअब डोर टू डोर बिलिंग करेंगी महिला स्वयं सहायता समूह

अब डोर टू डोर बिलिंग करेंगी महिला स्वयं सहायता समूह

गांव में रहने वाले उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करने को बिजलीघर तक नहीं जाना पड़ेगा। विभाग ने इसके लिए अब डोर टू डोर बिल कनेक्शन की व्यवस्था की है। विभाग ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन...

अब डोर टू डोर बिलिंग करेंगी महिला स्वयं सहायता समूह
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 02 Aug 2020 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

गांव में रहने वाले उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करने को बिजलीघर तक नहीं जाना पड़ेगा। विभाग ने इसके लिए अब डोर टू डोर बिल कनेक्शन की व्यवस्था की है। विभाग ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत चलने वाले महिला स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी दी है। विभाग और एनआरएलएम के बीच वेस्ट यूपी के लिए फिलहाल अनुबंध हो गया है। इसी माह से इसकी विधिवत शुरू हो जाएगी।

गांव में बिजली बिल जमा करने जाने में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए बिजली विभाग ने घर पर बिजली बिल जमा कराने की व्यवस्था की है। इसको लेकर विभाग ने वेस्ट यूपी के 14 जिलों के लिए एनआरएलएम से अनुबंध किया है। जल्द विभाग की ओर से समूह के लोगों को एक दो दिन की ट्रेनिंग देकर काम की शुरूआत कराएंगे। अधिशासी अभियंता प्रथम (देहात) शैलेंद्र गौतम ने बताया कि शुरूआत महिला स्वयं सहायता समूह के साथ की जा रही है। इसके बाद अगले चरण में राशन की दुकान,सहकारी समिति की मदद से भी बिल जमा कराने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। बताया कि इसी महीने डोर टू डोर बिलिंग का काम शुरू करा दिया जाएगा ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें