ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादअब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल में भी नहीं चलेगा जुगाड़

अब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल में भी नहीं चलेगा जुगाड़

अब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा में जुगाड़ नहीं चलेगा। सीसीटीवी की निगरानी में सभी प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे। परीक्षकों को सेल्फी लेकर भी क्षेत्रीय कार्यालय को भेजना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर...

अब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल में भी नहीं चलेगा जुगाड़
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 03 Jan 2020 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

अब यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा में जुगाड़ नहीं चलेगा। सीसीटीवी की निगरानी में सभी प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे। परीक्षकों को सेल्फी लेकर भी क्षेत्रीय कार्यालय को भेजना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में सख्त आदेश जारी हुए हैं।

मुरादाबाद मंडल में द्वितीय चरण में प्रैक्टिकल परीक्षाएं संपन्न हो रही हैं। सभी इंटर कालेजों को तेरह जनवरी तक हर हाल में प्रैक्टिकल परीक्षाएं संपन्न करानी है। प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में अर्ह परीक्षकों के द्वारा ही संपादित कराने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भी पारदर्शिता लाने पर जोर है। प्रैक्टिकल में अभी तक ज्यादा नंबर दिलवाने का खुला खेल चलता रहा है। ऐसी अव्यवस्था पर नकेल कसने को अब माध्यमिक शिक्षा विभाग सख्त नजर आ रहा है। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में प्रैक्टिल संपन्न कराने के साथ ही इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी करनी है। इतना ही नहीं मोबाइल रिकॉर्डिंग की क्लिक प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में सुरक्षित रखेंगे। विभाग की ओर से इसकी कभी भी जांच की जा सकती है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है।

परीक्षक क्षेत्रीय कार्यालय को भेजेंगे सेल्फी

प्रैक्टिकल परीक्षा लेने के पूर्व परीक्षक विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार जहां विद्यालय का नाम प्रदर्शित हो रहा हो, वहां की सेल्फी खींचकर संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को अनिवार्य रूप से भेजेंगे। प्रधानाचार्य इस संबंध में परीक्षक को अपने स्तर पर भी अवगत कराएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें