ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुरादाबाद में अब अस्पतालों को मिलेंगे बिजली की खपत व प्रदूषण घटाने के नंबर

मुरादाबाद में अब अस्पतालों को मिलेंगे बिजली की खपत व प्रदूषण घटाने के नंबर

सरकारी अस्पतालों के वार्डों में अब मोशन बल्ब लगाए जाएंगे। यह बल्ब अस्पतालों में बिजली की बचत सुनिश्चित कराने का सबब बनेंगे। अस्पतालों में मोशन बल्ब...

मुरादाबाद में अब अस्पतालों को मिलेंगे बिजली की खपत व प्रदूषण घटाने के नंबर
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 14 Nov 2021 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

सरकारी अस्पतालों के वार्डों में अब मोशन बल्ब लगाए जाएंगे। यह बल्ब अस्पतालों में बिजली की बचत सुनिश्चित कराने का सबब बनेंगे। अस्पतालों में मोशन बल्ब लगाने का काम केंद्र सरकार की कायाकल्प अवार्ड स्कीम के अंतर्गत लागू की गई नई शर्तों के मद्देनजर शुरू होने जा रहा है।

कायाकल्प अवार्ड स्कीम के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों को मरीजों के इलाज समेत विभिन्न गुणवत्तापरक इंतजामों की कसौटी पर परखा जाता है। क्वालिटी कंट्रोल के मंडल कोआर्डिनेटर प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि अवार्ड स्कीम के अंतर्गत अस्पतालों को इको फ्रेंडली बनाने के कई इंतजामों की कसौटी पर परखने के लिए नई शर्तें लगा दी गई हैं। जिनमें अस्पताल परिसर में सोलर पॉवर प्लांट लगाने से लेकर एलईडी और मोशन बल्बों का इस्तेमाल तक शामिल है। मोशन बल्ब लगे होने की स्थिति में मरीज जैसे ही कमरे से बाहर निकलेगा तो बल्ब खुद ही बंद हो जाएगा। इससे बिजली की बचत सुनिश्चित की जा सकेगी। अस्पताल परिसर में वायु व ध्वनि प्रदूषण की स्थिति बताने वाले मॉनिटर का लगाना भी अनिवार्य किया गया है। बिजली की बचत और प्रदूषण घटाने पर अस्पतालों को नंबर मिलेंगे अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर व आईसीयू वार्ड को संक्रमण से रहित बनाने के लिए पॉजिटिव एयर प्रेशर उपकरण लगाना भी जरूरी होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें