DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शुगर की बड़ी जांच जिला अस्पताल में मुफ्त कराएं

डायबिटीज से पीड़ित उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो निजी पैथोलॉजी लैब में इसकी महंगी जांच नहीं करा सकते। ऐसे सभी लोग यहां जिला अस्पताल में मुफ्त करा सकेंगे। अस्पताल में डायबिटीज का एचबी एवन सी टेस्ट कराने की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

इस टेस्ट के जरिये मरीजों को अपने खून में तीन महीने के दौरान रही शुगर का औसत स्तर मालूम चल सकेगा। इस सुविधा के लिए अभी तक, मरीज निजी पैथोलॉजी लैब पर ही निर्भर थे। चिकित्साधीक्षक डॉ.राजेंद्र कुमार ने बताया कि अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध होने से डायबिटीज का एचबी ए वन सी टेस्ट संभव हो गया है। किसी व्यक्ति के खून में शुगर की सही मात्रा का पता लगाने और इसके मुताबिक सही इलाज के लिए यह जांच बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। अस्पताल में डायबिटीज की यह जांच निशुल्क होगी।

नतीजा छह से ऊपर तो आप शुगर पीड़ित

एचबी ए वन सी जांच से किसी व्यक्ति में तीन महीने की औसत शुगर का पता चलता है। जांच रिपोर्ट में अगर शुगर का स्तर 4 से 5.6 फीसदी आता है तो इसका मतलब शुगर बिल्कुल सामान्य है। यह 5.7 से 6.4 होने का मतलब व्यक्ति को डायबिटीज होने का खतरा है। इसके 6.5 से अधिक होने का मतलब व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Now get free sugar test in district hospital