ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादनया मुरादाबाद:आवंटियों पर प्राधिकरण की नई नकेल

नया मुरादाबाद:आवंटियों पर प्राधिकरण की नई नकेल

कई साल पहले नया मुरादाबाद में भूखंड खरीदने के बाद वहां नहीं बसने वाले आवंटियों पर मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने फिर शिकंजा कसने की कवायद की है। ऐसे सभी आवंटियों को नोटिस जारी कर दिया गया...

नया मुरादाबाद:आवंटियों पर प्राधिकरण की नई नकेल
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादTue, 21 Aug 2018 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कई साल पहले नया मुरादाबाद में भूखंड खरीदने के बाद वहां नहीं बसने वाले आवंटियों पर मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने फिर शिकंजा कसने की कवायद की है। ऐसे सभी आवंटियों को नोटिस जारी कर दिया गया है। एक महीने में नक्शा पास कराने और तीन महीने में मकान का निर्माण कार्य शुरू करा देने के लिए कहा गया है। अन्यथा, आवंटन निरस्त कर दिए जाने की चेतावनी दी है।

नया मुरादाबाद के पांच हजार से ज्यादा आवंटियों को मुरादाबाद विकास प्राधिकरण ने नोटिस जारी करने की कवायद शुरू की है। वीसी कनक त्रिपाठी ने बताया कि भूखंड प्राप्त करने के बाद अभी तक, मकान का नक्शा नहीं बनवाने वाले आवंटियों को एक महीने के भीतर नक्शा बनवाकर पास कराने को कहा गया है। नक्शा पास करा चुके भूखंड के आवंटियों को तीन महीने के अंदर मकान का निर्माण शुरू कराना होगा। वीसी ने कहा कि नया मुरादाबाद में कई साल बाद भी लोगों का नहीं बसना गंभीर मामला है। जिसकी वजह से कई व्यावहारिक दिक्कतें आ रही हैं। इसी को देखते हुए प्राधिकरण ने बसावट सुनिश्चित करने के लिए गंभीर प्रयास शुरू कर दिया है।

बसावट में पड़ा फ्रीहोल्ड का ताला

नया मुरादाबाद में अभी तक, बसावट नहीं होने के पीछे आवंटियों को मिली प्रापर्टी फ्रीहोल्ड हो जाना है। जिसके तहत, अपनी प्रापर्टी का इस्तेमाल नहीं करने वाले आवंटियों की प्रापर्टी को एमडीए अपने कब्जे में नहीं ले सकता। मकान नहीं बनाने पर आठ साल बाद नक्शा निरस्त होने का प्रावधान है। हालांकि, वीसी कनक त्रिपाठी का कहना है कि प्राधिकरण इन प्रावधानों से ध्यान हटाकर आवंटियों पर सख्ती करेगा। ताकि नया मुरादाबाद में जल्द से जल्द बसावट सुनिश्चित की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें