DA Image
27 सितम्बर, 2020|5:07|IST

अगली स्टोरी

विवि की परीक्षा में 40 से अधिक परीक्षार्थी गैर हाजिर विवि की परीक्षा में चालीस से अधिक परीक्षार्थी रहे गैर हाजिर

default image

विवि की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। पहले दिन महाविद्यालयों में दो पालियों में परीक्षा कराई गईं। सर्वाधिक परीक्षार्थियों की संख्या हिन्दू कॉलेज में रही। परीक्षाएं सुबह 7 बजे से 9 बजे तक। दूसरी पाली सुबह 11 बजे से 2 बजे तक जबकि तीसरी पाली दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई। पहले दिन सुबह 11 बजे से 2 बजे की पाली में कोई परीक्षा नहीं थी। इस तरह केवल दो पालियों में परीक्षाएं संपन्न हुईं। शहर के सबसे प्रमुख हिन्दू कॉलेज के अलावा केजीके डिग्री कॉलेज, गोकुलदास डिग्री कॉलेज, दयानंद कॉलेज व एमएच डिग्री कॉलेज में परीक्षा संपन्न हुई। केंद्रों पर सीसीटीवी की भी निगरानी रही।

चालीस से अधिक रहे गैर हाजिर

हिन्दू कॉलेज के परीक्षा प्रभारी डॉ संजय रस्तोगी के अनुसार पहली पाली में 25 और दूसरी पाली में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। केजीके डिग्री में दोनों पालियों में 11 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। वहीं गोकुलदास डिग्री कॉलेज और एमएच डिग्री कॉलेज में एक ने परीक्षा छोड़ी।

तीन घंटे समयावधि देख चकराए परीक्षार्थी

कोरोना काल के चलते विवि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पहली बार 3 घंटे के स्थान पर 2 घंटे की कराई जा रही है। इसके चलते विगत वर्षों की तुलना में प्रश्न-पत्रों में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या भी कम कर दी गई है। प्रश्न-पत्र पूरी तरह सब्जेक्टिव है। इसके बावजूद पहले दिन परीक्षा देने पहुंचे स्नातक के परीक्षार्थी प्रश्न-पत्र पर अंकित तीन घंटे की समयावधि देख चकरा गए। दयानंद डिग्री कॉलेज की परीक्षा प्रभारी डॉ जॉली गर्ग ने बताया कि प्रश्न-पत्र पर तीन घंटे समय अंकित होकर परीक्षार्थियों को शंकित होने की आवश्यकता नहीं है। परीक्षा दो घंटे की ही है।

थर्मल स्कैनिंग व सेनेटाइजर न होने पर भड़की एबीवीपी

सिटी फोल्डरहिन्दू कॉलेज में परीक्षार्थियों की सर्वाधिक संख्या होने के बावजूद मास्क व सेनेटाइजेशन में कोताही के साथ ही थर्मल स्कैनिंग की एक ही मशीन होने पर एबीवीपी कार्यकर्ताओं की कॉलेज प्रशासन से झड़प हुई। चकित चौधरी ने बताया कि महाविद्यालय के मेन गेट पर थर्मल स्कैनिंग की केवल एक ही मशीन होने से परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष तक पहुंचने में काफी देर हो रही थी। वहीं सेनिटाइजेशन के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति हो रही है। एबीवीपी की ओर से शुभम चंदेल, राजन गौतम, तुषार राजपूत, अमन शर्मा, आर्यन प्रताप सिंह, तुषार शर्मा आदि शामिल रहे।

विवि की ओर से मास्क या सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं कराया गया है। शाम की पाली में परीक्षा संपन्न होने के बाद सभी कक्षों को सेनेटाइज कराकर सुबह की पाली तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन हो रहा है। किसी स्तर पर यदि कोई परेशानी आ रही है, तो इसका निस्तारण किया जाएगा।

डॉ बीबी सिंह, प्राचार्य, हिन्दू कॉलेज

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:More than 40 candidates non-appearing in the university examination More than forty candidates appeared in the examination of the university