ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादबद्रीनाथ धाम में भव्य धर्मशाला से चमकेगा मुरादाबाद

बद्रीनाथ धाम में भव्य धर्मशाला से चमकेगा मुरादाबाद

बाबा बद्रीनाथ के धाम में मुरादाबाद का नाम उनके भक्तों के लिए तैयार हो रही भव्य धर्मशाला से चमकेगा। मुरादाबाद में बाबा बद्री विशाल के कुछ भक्तों ने...

बद्रीनाथ धाम में भव्य धर्मशाला से चमकेगा मुरादाबाद
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादTue, 27 Oct 2020 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

बाबा बद्रीनाथ के धाम में मुरादाबाद का नाम उनके भक्तों के लिए तैयार हो रही भव्य धर्मशाला से चमकेगा। मुरादाबाद में बाबा बद्री विशाल के कुछ भक्तों ने वहां धर्मशाला के निर्माण का बीड़ा उठाया है। सौ से ज्यादा कमरों वाली इस धर्मशाला का नक्शा भी मुरादाबाद के आर्किटेक्ट ने बनाया।

पैंतीस साल से लगातार बद्रीनाथ यात्रा पर जा रहे शहर के वरिष्ठ निर्यातक विनोद खन्ना ने इसकी पहल की। शहर के एक प्रमुख आर्किटेक्ट मयूर गुप्ता व कटरा नाज के दो व्यापारी भी इस धर्मार्थ कार्य में भागीदार बन गए। आर्किटेक्ट मयूर गुप्ता ने स्वयं धर्मशाला का नक्शा तैयार किया। इसकी बिल्डिंग का एक हिस्सा तैयार होने के बाद वह फर्नीचर, फिनिशिंग आदि कार्य अपनी देखरेख में सुनिश्चित कराने के लिए दोबारा बद्रीनाथ पहुंचे हैं। निर्यातक विनोद खन्ना ने बताया कि बाबा बद्रीनाथ के भक्तों के ठहरने के लिए यह धर्मशाला आधुनिक होटल के अंदाज में बनाई जा रही है।

पुजारी के आग्रह से पड़ी धर्मशाला की नींव

बद्रीनाथ मंदिर के पास भव्य धर्मशाला की नींव वहां के पुजारी के आग्रह करने से पड़ी। निर्यातक विनोद खन्ना ने बताया कि पुजारी ने मंदिर परिसर स्थित जीर्ण शीर्ण हुए कमरों की मरम्मत में सहयोग का अनुरोध किया था। निर्माण से जुड़े विशेषज्ञों से इस बारे में बातचीत के आधार पर लगा कि उसी बुनियाद पर कमरों के निर्माण से ज्यादा समय तक फायदा नहीं होगा। तभी हमने धर्मशाला का निर्माण कराने का संकल्प लिया। शुरुआत में हम चार लोग इसके भागीदार थे, लेकिन, जैसे जैसे कई समर्थ लोगों को इसकी जानकारी हुई निर्माण में सहयोग देने वालों का कारवां आगे बढ़ने लगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें