ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादअब कल से हांगकांग में चमकेगा मुरादाबाद

अब कल से हांगकांग में चमकेगा मुरादाबाद

होम एक्सपो फेयर के बाद शहर के निर्यातक अब हांगकांग में कारोबार के लिए तैयार हो गए हैं। हांगकांग में निर्यातकों का फोकस कारोबार के साथ ही वैश्विक बाजार में चीन की मौजूदा स्थिति का अंदाजा लगाना भी...

अब कल से हांगकांग में चमकेगा मुरादाबाद
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादWed, 18 Apr 2018 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

होम एक्सपो फेयर के बाद शहर के निर्यातक अब हांगकांग में कारोबार के लिए तैयार हो गए हैं। हांगकांग में निर्यातकों का फोकस कारोबार के साथ ही वैश्विक बाजार में चीन की मौजूदा स्थिति का अंदाजा लगाना भी होगा।

मुरादाबाद के निर्यातक बुधवार सुबह हांगकांग पहुंच गए। उन्होंने फेयर के लिए स्टाल लगाने का सिलसिला शुरू कर दिया। निर्यातक अब्दुल अजीम ने बताया कि गुरुवार को स्टाल लगाने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। शुक्रवार से फेयर शुरू होना है। हांगकांग में चीन के प्रदर्शक निर्यातक भी बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। चीन के स्टालों पर कारोबार का अंदाजा लगाने की उत्सुकता भी निर्यातकों को है। पिछले कुछ अरसे से हैंडीक्राफ्ट उत्पादों के निर्यात में चीन की स्थिति कमजोर हुई है। वहां लेबर संकट बढ़ गया है। लेबर कॉस्ट बढ़ने से चीन के उत्पादों की मैन्यूफैक्चरिंग लागत बढ़ी है। जिससे मुरादाबाद के निर्यातकों के सामने कीमत प्रतिस्पर्धा की चुनौती कम हुई है। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि काफी संख्या में भारतीय हस्तशिल्प निर्यातक हांगकांग के फेयर में शामिल हो रहे हैं। वहां भारतीय पैवेलियन में लगने वाले स्टालों में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें