DA Image
28 जनवरी, 2021|7:26|IST

अगली स्टोरी

मुरादाबाद में नए साल पर टूटा ठंड का रिकार्ड, 1 डिग्री पर पारा

मुरादाबाद में नए साल पर टूटा ठंड का रिकार्ड, 1 डिग्री पर पारा

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

वर्ष 2021 का पहला दिन मुरादाबाद में अब तक का सबसे जबरदस्त सर्द रहा। शहर में ठंड का पिछले पंद्रह साल का रिकार्ड टूट गया। रात का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार की आधी रात से लेकर शुक्रवार पूर्वान्ह तक लोग भयंकर ठंड में ठिठुरते रहे।

मुरादाबाद में कई साल के बाद रात का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। घने कोहरे के बीच जबरदस्त ठिठुरन ने वर्ष 2020 की आखिरी रात को घरों में कैद होने को मजबूर कर दिया। भीषण ठंड का असर नए साल 2021 की सुबह पर भी दिखाई दिया। घने कोहरे के बीच जबरदस्त गलन के चलते सुबह दस बजे के बाद तक सड़कों पर सन्नाटा रहा। न्यूनतम तापमान इतना कम होने के चलते सुबह देर तक तापमान काफी नीचे ही बना रहा। सुबह साढ़े दस बजे भी तापमान आठ डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं चढ़ सका। मध्यान्ह कोहरे की चादर थोड़ी छंटने पर सूरज की किरण फूटी तो तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी आना शुरू हुई। मौसम विशेषज्ञ मुरादाबाद में पिछले करीब पंद्रह साल का सबसे कम तापमान बता रहे हैं। अमूमन, शीतलहर के दौरान भी मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं पहुंचता। पिछले कुछ साल में सबसे कम न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग की साइट पर एक जनवरी 2021 को रात का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस प्रदर्शित किया गया। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

आज से बारिश के आसार, ओले पड़ने का भी अंदेशा

मुरादाबाद। मौसम विभी ने शनिवार से मौसम के मिजाज में तब्दीली आने की संभावना जाहिर कर दी है। मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को आसमान पर बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। रविवार को भी मौसम ऐसा ही रहेगा, जबकि चार जनवरी को बादलों की गरज चमक के साथ ओले पड़ने का अंदेशा जाहिर किया गया है। पांच जनवरी तक मौसम का मिजाज बिगड़ा ही रहेगा। छह जनवरी से आसमान साफ होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की साइट पर यह पूर्वानुमान जाहिर किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Moradabad records new year cold mercury at 1 degree