ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादमुरादाबाद में नए साल के पहले दिन जहरीली रही शहर की हवा

मुरादाबाद में नए साल के पहले दिन जहरीली रही शहर की हवा

वर्ष 2021 के पहले दिन शहर की हवा सेहत की दृष्टि से काफी जहरीली रही। मुरादाबाद वायु प्रदूषण के लाल घेरे यानि रेड जोन में रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक...

मुरादाबाद में नए साल के पहले दिन जहरीली रही शहर की हवा
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 01 Jan 2021 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

वर्ष 2021 के पहले दिन शहर की हवा सेहत की दृष्टि से काफी जहरीली रही। मुरादाबाद वायु प्रदूषण के लाल घेरे यानि रेड जोन में रहा। वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 दर्ज किया गया। सुबह घने कोहरे के बीच हवा में बढ़े प्रदूषण के चलते शहर के कुछ इलाकों में रहने वाले लोगों ने दम घुटने का एहसास किया।

वर्ष 2020 के आखिरी दिनों में वायु प्रदूषण के मामले में मुरादाबाद की स्थिति कुछ सुधरी थी, लेकिन, 2021 के पहले दिन हवा काफी जहरीली हो गई। कुछ दिन प्रदूषण के ऑरेंज जोन में बना रहा मुरादाबाद एक बार फिर वायु प्रदूषण के रेड जोन में आ गया। नए साल के पहले दिन शहर की हवा में भारी धातुओं के अत्यंत महीन जहरीले कणों पार्टिकुलेट मैटर 2.5 की अधिकतम मात्रा 428 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई, जबकि, इन कणों की औसतन मात्रा 350 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर बनी रही। विशेषज्ञों के मुताबिक स्वास्थ्य की दृष्टि से सर्दी के मौसम में पार्टिकुलेट मैटर 2.5 कणों की हवा में मात्रा बीस माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक होना हानिकारक है। नए साल के पहले दिन शहर की हवा में इन कणों की मात्रा निर्धारित मानक से बीस गुना तक अधिक दर्ज की गई। शुक्रवार को एनसीआर समेत प्रदेश के कुछ शहरों की हवा बेहद जहरीली दर्ज की गई। आगरा का एक्यूआई 374, बागपत का 350, बुलंदशहर का 424, दिल्ली 426, गाजियाबाद का 464, ग्रेटर नोएडा का 428, नोएडा का 441 और गुरुग्रा का 357 रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें