ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादबाजारों में भीड़ न हो इस तरह खोले जाएं : रंगाराव

बाजारों में भीड़ न हो इस तरह खोले जाएं : रंगाराव

कोविड 19 का संक्रमण तभी रुकेगा जब सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन हो। इसके लिए जरूरी है कि बाजार इस तरह खोले जाएं कि भीड़ एक साथ इकट्ठी नहीं हो। लोगों को जागरूक भी...

बाजारों में भीड़ न हो इस तरह खोले जाएं : रंगाराव
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादTue, 16 Jun 2020 07:54 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड 19 का संक्रमण तभी रुकेगा जब सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन हो। इसके लिए जरूरी है कि बाजार इस तरह खोले जाएं कि भीड़ एक साथ इकट्ठी नहीं हो। लोगों को जागरूक भी करें। कोरोना महामारी का कोई इलाज नहीं है सतर्कता और बेहतर मैनेजमेंट से ही संक्रमण थमेगा। कोविड 19 के मुरादाबाद के नोडल अधिकारी एवं प्रमुख सचिव निबंधक सहकारी समितियां एसवीएस रंगराव ने यह बातें सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान कहीं।

रंगाराव यहां पांच दिन के दौरे पर आए हैं। पहले दिन उन्होंने बैठक कर कोरोना से बचाव के इंतजामों पर विस्तार से बात की। एसवीएस रंगाराव ने कहा कि गर्मी का मौसम है सुबह और शाम बाजार में ज्यादा लोग पहुंचते हैं। ऐसे में दोनों वक्त विशेष सतर्कता की जरूरत है। बाजार ऐसे खोला जाए कि भीड़ न हो। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोग मास्क लगाएं और नियमों का पालन करें पुलिस प्रशासन यह सुनिश्चित करे। उनके साथ न्यूरो सर्जरी एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ से आए डा. अरुन कुमार श्रीवास्तव ने भी समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। सर्किट हाउस सभागार में कोविड-19 चिकित्सालयों व नॉन कोविड- चिकित्सालयों में संबंधित व्यवस्थाओं के प्रबन्धन के अनुश्रवण और सुधार पर बात की। उन्होंने कहा कि लोगों में अधिक से अधिक जागरुकता लाएंगे तो सफलता पाएंगे। नोडल अधिकारी ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और प्रभावित मरीजों के उपचार के लिए बनाए गए एल-1, एल-2 व एल-3 स्तर के कोविड चिकित्सालयों तथा इमरजेंसी सेवाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने नोडल अधिकारी को बताया कि संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लगातार हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। टेस्टिंग एवं आईसोलेशन करके और बेहतर कार्य किया जाएगा। बैठक में डीएम राकेश कुमार सिंह के अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी एमसी गर्ग, एसपी ट्रैफिक सतीश चंद्र, एडी हेल्थ डा. सत्य सिंह, सीएमएस डा. ज्योत्सना उपाध्याय पंत, एसीएमओ डा. डीके प्रेमी, एसीएमओ डा. दीपक कुमार, डा. नवीन कुमार रस्तोगी , डा. राजेन्द्र सिंह, डा. एसके ओझा, आदि मौजूद थे।

निगरानी समिति की बैठकें करते रहें

नोडल अधिकारी ने कहा निगरानी समिति की बैठकें करते रहें। निगरानी समिति की बैठकों के संबंध में और बेहतर कार्य करने के निर्देश यूनिसेफ को दिए हैं। यूनिसेफ के कोर्डिनेटर ने बताया कि ग्राम प्रधान एवं वार्ड सदस्यों के साथ ताजपुर डिलारी, कुन्दरकी, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद शहर, में निगरानी समितियों की बैठकें कर ली गयी है।

मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग देते रहें, संक्रमित होने से बचाएं

दोपहर बाद जिला अस्पताल में अचानक पहुंचे नोडल अधिकारी

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नामित प्रशासनिक नोडल अधिकारी एसवीएस रंगाराव और मेडिकल नोडल अधिकारी डा. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने दोपहर बाद जिला पुरुष चिकित्सालय पहुंचे और निरीक्षण किया। नॉन कोविड में मरीजों का हाल पूछा। कोरोना मरीजों के इलाज, सैंपलिंग और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। साथ ही मेडिकल स्टाफ को संक्रमित होने से बचाने को ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया।

आकस्मिक निरीक्षण में चिकित्सा सेवाओं का भौतिक सत्यापन किया। दोनों अधिकारियों ने चिकित्सालय में अपनाई जा रही मरीजों की भर्ती प्रक्रिया, सैम्पलिंग, औषधि वितरण समेत अन्य चिकित्सकीय प्रबंधों को देखा। सीएमओ डा. एमसी गर्ग और सीएमएस से कहा कि शासन की मंशानुरुप आम जन को उच्च कोटि की बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान की जाएं। नोडल अधिकारी ने हास्पिटल स्टाफ के उचित प्रशिक्षण पर बल दिया। कहा चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए हर संभव उपाय करें। जब हेल्थ वर्कर ही संक्रमित होंगे तो बाकी लोगों को कैसे बचाएंगे।

अस्पताल में और बेहतर करें चिकित्सा सेवाएं

नोडल अधिकारी एसवीएस रंगाराव ने कोविड 19 चिकित्सालयों व इमरजेंसी सेवाओं के लिए नॉन कोविड चिकित्सालयों में उपचार की व्यवस्थाओं में सुधार की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लगातार गाइड लाइन जारी होती है उसका पालन करवाएं। किसी तरह की कोताही इलाज में नहीं होनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें