ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादकोरोना के खौफ में भी छह गुने बैनामे, खजाने में आए 31 करोड़

कोरोना के खौफ में भी छह गुने बैनामे, खजाने में आए 31 करोड़

कोरोना के खौफ में भी छह गुने बैनामे, खजाने में आए 31 करोड़ ए कोरोना के खौफ में भी छह गुने बैनामे, खजाने में आए 31 करोड़ ए कोरोना के खौफ में भी छह...

कोरोना के खौफ में भी छह गुने बैनामे, खजाने में आए 31 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादWed, 23 Jun 2021 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद। कोरोना की दूसरी लहर भले ही ज्यादा घातक रही पर इस बार जमीन की खरीद फरोख्त का कारोबार कमजोर नहीं पड़ा। मुरादाबाद पिछले साल की तुलना में इस बार छह गुना ज्यादा बैनामे हो गए। अप्रैल से 15 जून की अवधि में बैनामों की ज्यादा संख्या होने से पिछले साल की तुलना में छह गुना आय भी ज्यादा हुई।

मुरादाबाद जिले के दोनों सब रजिस्ट्रार डिवीजन में बैनामों की संख्या और इनकम से खजाना भर गया। इस साल आमदनी की इतनी उम्मीद नहीं थी। पिछले साल तो दो महीने पूरी तरह रजिस्ट्री करवाने वाले निकले ही नहीं। इस बार कृषि से लेकर प्लाटिंग की जमीन तक खूब खरीद फरोख्त की गई। इसी का नतीजा है कि पिछले वर्ष जहां अप्रैल 20 से 15 जून 20 तक मात्र 1343 बैनामे रिकार्ड में दर्ज हैं वहीं इस साल इसी अवधि में 6821 बैनामे हो गए। कोविड के खतरनाक दौर में भी काम चलता रहा। रामगंगा विहार स्थित उप निबंधक कार्यालयों में जमीन खरीदने बेचने वाले पहुंचते रहे। पिछले साल पांच करोड़ 81 लाख रुपए की आमदनी विभाग को कोरोना के दौर में हो सकी थी। प्रदेश भर में कोविड की वजह से खजाना खाली रहा था। इस साल आमदनी बढ़ी और 31 करोड़ 44 लाख रुपए खजाने में पहुंच गए। पंद्रह जून के बाद रजिस्ट्री करवाने वालों की संख्या में और इजाफा हुआ। सब रजिस्ट्रार प्रवीण यादव कहते हैं कि पिछले साल आमदनी कम होने की वजह पूर्ण रूप से लॉक डाउन रहा। वहीं कोरोना की पहली लहर में लोग ज्यादा डरे हुए थे और घरों से नहीं निकले। इस बार कोरोना कर्फ्यू की अवधि कम रही। इसका भी असर है।

दोनों उप निबंधक कार्यालय में बैनामे

वर्ष 2020 अवधि 1 अप्रैल से 15 जून : 1343 बैनामे हुए इनकम 5.88 करोड़

वर्ष 2021 अवधि 1 अप्रैल से 15 जून : 6821 बैनामे हुए इनकम 31.44 करोड़

तमाम जरूरतमंद लोगों ने करवाए बैनामे

बैनामे रजिस्ट्री उन लोगों ने ज्यादा करवाए जो ज्यादा जरूरतमंद थे। बड़ी प्लाटिंग और दूसरे तरह के प्रापर्टी कारोबार में बहुत ज्यादा इजाफा नहीं रहा। जिनके पास ज्यादा प्लाट या जमीन थी उन्होंने भी जमीन की खरीद फरोख्त की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें