ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादआधी रात चली तेज हवाओं से घबराया दिल

आधी रात चली तेज हवाओं से घबराया दिल

सांय सांय की आवाज के साथ हवाओं के बढ़ते झोंके। बिजली उड़ जाने से हर तरफ ब्लैक आउट। आंधी के कभी ठहरते और कभी तेज होते झोंकों के बीच बढ़ती बेचैनी। तीन दिनों से निगाहों के सामने स्क्रीन पर तैर रही तूफान की...

आधी रात चली तेज हवाओं से घबराया दिल
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादTue, 08 May 2018 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

सांय सांय की आवाज के साथ हवाओं के बढ़ते झोंके। बिजली उड़ जाने से हर तरफ ब्लैक आउट। आंधी के कभी ठहरते और कभी तेज होते झोंकों के बीच बढ़ती बेचैनी। तीन दिनों से निगाहों के सामने स्क्रीन पर तैर रही तूफान की भविष्यवाणी सच होती दिखी तो दिल में अजीब सी घबराहट होने लगी। अचानक तेजी से बढ़ी बेचैनी ने नींद के झोंकों को झटके से उड़ाकर रख दिया। देर तक लोग अंधड़ की दहशत महसूस करते रहे...आंधी के झोंके खत्म होने से थोड़ा पहले ही नींद के झोंके की दस्तक हुई...मगर, नींद खुलने के बाद भी उस अनुभव के एहसास ने दिल की घबराहट को कम नहीं होने दिया। मंगलवार को रुटीन में जांच के लिए पहुंचे कई लोगों ने अपनी इस घबराहट और आंधी से बढ़ी बेचैनी को डॉक्टरों के साथ साझा भी किया।

इस बेचैनी की एक बड़ी वजह सोशल मीडिया पर तूफान की आशंका वाले मैसेज बने। सोमवार रात को मैसेजों का तांता लग गया। कई लोगों को तो मैसेज पढ़ने के बाद देर तक नींद नहीं आई। फिर, ठीक तरह से नींद के आगोश में जाने से पहले ही आंधी की आवाजों ने झटके के साथ जगा दिया। आंधी की दस्तक के साथ ही तमाम लोगों ने दुआ करनी शुरू कर दी। जब तक आंधी चली तमाम लोग तब तक सो नहीं सके। कई लोग तड़के पांच के बाद सोए जिसके नतीजे में फिर देर से जागे..और फिर अपने अनुभवों को जेहन में समेटकर रोजाना की तरह काम के लिए निकल पड़े।

आंधी के खतरे पर पहली बार दिखी जागरूकता

बोले डॉक्टर

बेचैनी को खुलकर साझा किया

आपस में बात करते मरीजों की जुबां पर आंधी तूफान की बात थी। कई मरीजों ने अपनी बेचैनी को हमसे साझा किया। मौसम विभाग का अलर्ट लोगों को आंधी के खतरे को लेकर जागरूक कर गया।

डॉ.वीएस दीक्षित, बालरोग विशेषज्ञ

कमजोर दिल वालों में ज्यादा खौफ

सोशल मीडिया पर लगातार मैसेजों ने दहशत बढ़ाई। कमजोर दिल के लोगों में खौफ ज्यादा रहा। लोग पहली बार आंधी से बचने के लिए सतर्क दिखाई दिए।

डॉ.अनुराग मेहरोत्रा, हृदयरोग विशेषज्ञ

दहशत में गंभीर मरीज ही पहुंचे

आंधी की दहशत का असर ओपीडी में मरीजों की संख्या पर पड़ा। जिन मरीजों को समस्या ज्यादा थी वही पहुंचे। कई लोगों ने मौसम का रुख ठीक देखने के बाद ही निकलना मुनासिब समझा।

डॉ.नितिन कुमार बत्रा, फिजीशियन

लोगों की सजगता से घटेगा नुकसान

आंधी आने की आशंका ने लोगों में खौफ बढ़ाया, लेकिन इसका अच्छा पहलू ये रहा कि लोग आंधी से बचाव को लेकर ज्यादा सतर्क दिखाई दिए। ऐसी सतर्कता से आपदाओं का नुकसान घटाने में मदद मिलेगी।

डॉ.नीरज गुप्ता, मनोरोग विशेषज्ञ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें