ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादटीचर बने डीएम रामपुर, जमीन पर बैठकर बच्चों को सिखाई वर्णमाला

टीचर बने डीएम रामपुर, जमीन पर बैठकर बच्चों को सिखाई वर्णमाला

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए गोद लिए गए अजीतपुर के प्राथमिक स्कूल में पहुंचे डीएम आन्जनेय कुमार सिंह ने स्कूली बच्चों के साथ काफी वक्त बिताया। कभी उन्होंने बच्चों के बीच बैठकर सादगी के साथ...

टीचर बने डीएम रामपुर, जमीन पर बैठकर बच्चों को सिखाई वर्णमाला
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादThu, 16 May 2019 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए गोद लिए गए अजीतपुर के प्राथमिक स्कूल में पहुंचे डीएम आन्जनेय कुमार सिंह ने स्कूली बच्चों के साथ काफी वक्त बिताया। कभी उन्होंने बच्चों के बीच बैठकर सादगी के साथ शिक्षक के रूप में बच्चों से पहाड़े, गिनती व कविताएं सुनीं तो वहीं ब्लैक बोर्ड पर भी चाक से लिखकर बताया कि किस तरह उन्हें आगे पढ़ाई करनी है।

शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सुधार को लेकर डीएम ने मुहिम छेड़ दी है। डीएम ने जहां स्कूलों में छापेमारी शुरू कराई है,वहीं दूसरी ओर जिले के 66 परिषदीय स्कूल ऐसे चिन्हित किए हैं,जिनको अफसरों को गोद दिया है। प्रत्येक स्कूल के लिए एक अफसर आवंटित किया है। इन अफसरों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है कि वह किस तरह स्कूल का शैक्षिक स्तर सुधारें। इसी क्रम में डीएम ने चमरौवा विकास खंड क्षेत्र के शहर से सटे अजीतपुर प्राथमिक स्कूल को गोद लिया है। इस स्कूल को गोद लेने के बाद पहली दफा डीएम आन्जनेय कुमार सिंह सुबह के वक्त स्कूल पहुंचे,जहां उन्होंने कक्षा में पहुंचकर शिक्षक की तर्ज पर बच्चों से सवाल दागे। बच्चों से पूछा कि कौन-कौन बच्चा होमवर्क करके आया है,जिस पर तमाम बच्चों ने हाथ भी उठाए। उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी सवाल भी किए साथ ही बच्चों से रोज सुबह दांत साफ करने के साथ ही शरीर को भी स्वच्छ रखने को कहा। बच्चों से जिलाधिकारी ने गिनती, पहाड़े एवं दैनिक दिनचर्या के बारे में पूछा तथा सहायक अध्यापिका को निर्देश दिए कि बच्चों को पढ़ाने के साथ ही सिखाने पर विशेष जोर दिया जाय। जो विषय बच्चों को पढ़ाया जाय उसे उनके दैनिक जीवन से जोड़कर समझाएं। डीएम इसके बाद कक्षा दो, तीन एवं चार और पांच में पहॅुचे, जहां उन्होंने स्वयं ब्लैक बोर्ड पर वर्णमाला, शब्दावली, उच्चारण आदि के बारे में बच्चों को अध्यापक की भांति सिखाया। बच्चों को प्रेरणादायी कहानियां सुनाकर उन्होंने शिक्षा के महत्व के बारे में बताया कि यदि आप पढ़ेंगे तभी सही और गलत का अन्तर कर पाने में सक्षम होंगे और तभी जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें