ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादनिर्यातकों को कस्टम से राहत, घटेगा टर्मिनल शुल्क

निर्यातकों को कस्टम से राहत, घटेगा टर्मिनल शुल्क

शहर के निर्यातकों को पोर्ट पर शिपिंग लाइंस की तरफ से वसूले जाने वाले टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज पर राहत मिली है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन की तरफ से कस्टम, नावाशेवा, मुंबई को...

निर्यातकों को कस्टम से राहत, घटेगा टर्मिनल शुल्क
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 19 Jan 2020 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के निर्यातकों को पोर्ट पर शिपिंग लाइंस की तरफ से वसूले जाने वाले टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज पर राहत मिली है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन की तरफ से कस्टम, नावाशेवा, मुंबई को व्यवस्था में बदलाव के लिए निर्देशित किया है। इससे निर्यातकों को प्रति कंटेनर दस हजार रुपए तक की बचत होगी।

इसके मुताबिक टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज अब शिपिंग लाइनें नहीं वसूल सकेंगी। बल्कि निर्यातक इसे सीधे पोर्ट दफ्तर में जमा करेंगे। लघु उद्योग भारती की मुरादाबाद शाखा के अध्यक्ष अंशुल अग्रवाल ने बताया कि लंबे समय से निर्यातक इस समस्या को सरकार के सामने उठा रहे थे। दि हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर एसोसिएशन के सचिव सतपाल ने बताया कि शुरुआत में आयात होने वाले कंटेनरों पर यह व्यवस्था लागू होगी। इसका फायदा भी मुरादाबाद के निर्यातकों को मिलेगा। आयातित कच्चा माल प्राप्त करने पर अब टर्मिनल हैंडलिंग चार्ज अब कम चुकाना होगा। निर्यात का माल भेजने पर नई व्यवस्था जल्द ही लागू होने की संभावना है क्योंकि, अभी इसकी प्रक्रिया चल रही है।

निर्यातकों को प्रदर्शनी हॉल की कनेक्टिविटी की सौगात

मुरादाबाद। स्प्रिंग फेयर के स्टालों का ड्रा निकलने के साथ निर्यातकों को एक अच्छी खबर मिली है। फेयर में अस्थायी हाल सीढ़ियों के जरिये अब एक्सपो मार्ट के परमानेंट शोरूमों से जुड़ गए हैं। ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्य नवेदउर्रहमान ने बताया कि हॉल संख्या नौ से सीढ़ियों के जरिये मार्ट की दूसरी मंजिल से कनेक्ट हो गया है। इससे मार्ट से ग्राहकों को प्रदर्शनी हाल तक पहुंचने में आसानी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें