DA Image
1 दिसंबर, 2020|1:16|IST

अगली स्टोरी

मुरादाबाद में कोरोना का डेथ ऑडिट शुरू

default image

मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत महसूस की है। अब विभाग ने संक्रमण के चलते अब तक हुई मौतों की पड़ताल को लेकर कोरोना का डेथ ऑडिट शुरू कर दिया है, जिसमें कोरोना संक्रमण से हुई एक-एक मौत से जुड़े सभी कारणों की पड़ताल की जाएगी।

कोविड-19 के जिला नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि डेथ ऑडिट के अंतर्गत अब तक कोरोना संक्रमण के चलते मौत का शिकार हुए प्रत्येक मरीज के बारे में जानकारी की जाएगी। संक्रमण के चलते मरीजों की मौत का मुख्य कारण कौन सी बीमारी यह मालूम किया जाएगा। कोविड अस्पतालों से मरीजों की मौत के संबंध में पूरी जानकारी मांगी गई है। मुरादाबाद में कोरोना संक्रमित अधिकतर मरीजों की मौत टीएमयू कोविड लेवल थ्री अस्पताल में हुई है। यहीं पर बेहद गंभीर हालत में पहुंचे कोरोना के मरीजों को रेफर किया गया था। डेथ ऑडिट के माध्यम से कोरोना संक्रमण के विभिन्न रोगों से पीड़ित मरीजों पर पड़े असर के बारे में मालूम करना आसान होगा। डेथ ऑडिट जल्द पूरा करके इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी।

सबसे ज्यादा हार्ट और किडनी पर पड़ा असर

कोरोना संक्रमण से सभी मरीजों की मौत के सटीक कारणों का पता डेथ ऑडिट से चलेगा, लेकिन सरसरी तौर पर संक्रमण का सबसे ज्यादा असर अधिकतर मरीजों के हार्ट और किडनी पर पड़ने की बात सामने आई है। जिन मरीजों को पहले से सांस की कोई बीमारी थी कोरोना ने उनके फेफड़ों पर सबसे ज्यादा बुरा असर डाला। इसी के चलते वह मौत के मुंह में चले गए। टीएमयू कोविड लेवल थ्री अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. वीके सिंह ने बताया कि हार्ट, शुगर और ब्लड प्रेशर से अधिक पीड़ित मरीजों की हालत कोरोना संक्रमण के चलते ज्यादा गंभीर हुई।

कोरोना से मौत:अक्तूबर में बड़ी राहत मिली

मुरादाबाद में कोरोना संक्रमण से अब तक पौने दो सौ मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इस मामले में अक्तूबर का महीना काफी राहत भरा रहा है। पिछले दो हफ्ते के दौरान मुरादाबाद में कोरोना से केवल दो मरीजों की मौत हुई है जबकि, संक्रमण की शुरुआत से लेकर सितंबर तक हर महीने औसतन 27 मरीजों की मौत दर्ज की गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona 39 s death audit begins in Moradabad