ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादसीएमई: बिगड़ी जोड़ों के मरीजों की हालत, रखें ज्यादा ध्यान

सीएमई: बिगड़ी जोड़ों के मरीजों की हालत, रखें ज्यादा ध्यान

कोविड 19 के संक्रमण काल में घुटने आदि जोड़ों की समस्या से पीड़ित कई मरीजों की तकलीफ समय पर इलाज नहीं मिलने से बेतहाशा बढ़ गई। ऐसे मरीजों को अब अपनी...

सीएमई: बिगड़ी जोड़ों के मरीजों की हालत, रखें ज्यादा ध्यान
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSat, 06 Mar 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड 19 के संक्रमण काल में घुटने आदि जोड़ों की समस्या से पीड़ित कई मरीजों की तकलीफ समय पर इलाज नहीं मिलने से बेतहाशा बढ़ गई। ऐसे मरीजों को अब अपनी सेहत पर खास ध्यान देना होगा। उन्हें उपयुक्त आहार ग्रहण करने के साथ ही शारीरिक सक्रियता बनाए रखना होगा। यह जानकारी फोर्टिस अस्पताल, नोएडा के जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ.अतुल मिश्रा ने आईएमए की सीएमई में दी।

शनिवार रात आईएमए भवन के सभागार में हुई आईएमए मुरादाबाद ब्रांच की सीएमई में डॉ.अतुल मिश्रा ने कोविड संक्रमण काल में लॉकडाउन व इसके काफी समय बाद तक उपयुक्त इलाज नहीं मिलने से जोड़ों की समस्या से पीड़ित कुछ मरीजों की हालत बिगड़ने और फिर इलाज मिलने के बाद की स्थिति को वीडियो फिल्म के माध्यम से प्रदर्शित किया। डॉ.मिश्रा ने बताया कि कई मरीजों को हल्के ऑपरेशन की जरूरत थी, लेकिन, लॉकडाउन व संक्रमण के खौफ में अस्पताल तक नहीं पहुंचने से जटिल ऑपरेशन की नौबत आ गई। ऐसे सभी मरीजों को आहार में कैल्सियम के लिए दूध, छाछ व पनीर पर्याप्त मात्रा में लेना जरूरी है। उन्हें रोज सुबह आधे घंटे तक धूप में बैठना, टहलना व मांसपेशियों की मजबूती से संबंधित व्यायाम करना जरूरी है। डॉ.अतुल मिश्रा ने दिल्ली रोड स्थित आरआर हेल्थ केयर हॉस्पिटल में ओपीडी सेवा शुरू करने की जानकारी भी दी। डॉ.मुकुल किशोर ने लिवर प्रत्यारोपण, डॉ.राहुल गुप्ता ने न्यूरो सर्जरी व डॉ.शुभम गर्ग ने कैंसर के इलाज में होने वाली सर्जरी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सीएमई की अध्यक्षता आईएमए मुरादाबाद ब्रांच के अध्यक्ष डॉ.भगतराण राणा ने की और संचालन ब्रांच की सचिव डॉ.प्रीति गुप्ता ने किया। इसमें शहर के कई चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।

लिवर प्रत्यारोपण को अब डोनर का दूरबीन से ऑपरेशन

मुरादाबाद। सीएमई में फोर्टिस अस्पताल, नोएडा के लिवर प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ.मुकुल किशोर ने बताया कि बेहतर दवाएं एवं इलाज से हेपेटाइटिस बी व सी से पीड़ित मरीजों को अब खतरा नहीं रह गया है। लिवर प्रत्यारोपण के क्षेत्र में भी बेहतर दवाओं से मरीज के शरीर में प्रत्यारोपित लिवर के रिजेक्शन की समस्या लगभग खत्म हो गई है। प्रत्यारोपण के लिए डोनर का लिवर प्राप्त करने को अब उसका ऑपरेशन दूरबीन से करने की सुविधा शुरू हो गई है। डॉ.मुकुल किशोर ने बताया कि मुरादाबाद के आरआर हेल्थकेयर अस्पताल में निर्धारित दिनों में ओपीडी सेवा शुरू की जा रही है। देश में पांच करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी से और डेढ़ करोड़ से अधिक लोग हेपेटाइटिस सी के संक्रमण से पीड़ित हैं, लेकिन, बेहतर इलाज की उपलब्धता के चलते सभी मरीजों को चिंतामुक्त करना शुरू कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें