ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादबादलों ने और जहरीली कर दी शहर की हवा

बादलों ने और जहरीली कर दी शहर की हवा

धुंध और बादलों के चलते शहरवासियों की दिक्कत ठिठुरन बढ़ जाने से ही नहीं बढ़ी, बल्कि इससे सेहत के मामले में शहर की हवा और ज्यादा जहरीली भी हो गई। बुधवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 दर्ज...

बादलों ने और जहरीली कर दी शहर की हवा
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादWed, 12 Dec 2018 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

धुंध और बादलों के चलते शहरवासियों की दिक्कत ठिठुरन बढ़ जाने से ही नहीं बढ़ी, बल्कि इससे सेहत के मामले में शहर की हवा और ज्यादा जहरीली भी हो गई। बुधवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 दर्ज किया गया। सेहत के लिए आबोहवा और ज्यादा खतरनाक हो गई।

बुधवार को सुबह आसमान बादलों से ढक गया। साथ में धुंध भी छाई रही। जिससे जहरीले महीन प्रदूषित कण आसमान की तरफ नहीं जाकर वातावरण में ही बने रहे। हवा में अत्यंत महीन जहरीले कणों की मात्रा 349 माइक्रोग्राम प्रति मीटर पहुंच गई। जबकि, सेहत की दृष्टि से वातावरण में इन कणों की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इन्हीं कणों की अधिकता के चलते शहर का एक्यूआई 349 दर्ज हुआ। वहीं, जहरीले महीन पीएम 10 कणों की मात्रा 319 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब रही। स्वास्थ्यप्रद वातावरण के लिए इनका मानक 100 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब निर्धारित है। विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश और फिर इसके बाद आसमान साफ होने पर ही एक्यूआई घटने से शहर के लोगों को जहरीली हवा से कुछ समय के लिए निजात मिल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें