ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादरेड जोन में पहुंचा शहर का वायु प्रदूषण सूचकांक

रेड जोन में पहुंचा शहर का वायु प्रदूषण सूचकांक

दीपावली नजदीक आने के साथ ही वायु प्रदूषण का सूचकांक भी बढ़ता जा रहा है। यह मानक से काफी अधिक चल रहा है। जो लोगों के लिए काफी हानिकारक है। हालांकि अभी तक वायु प्रदूषण दिन की अपेक्षा रात में अधिक बढ़...

रेड जोन में पहुंचा शहर का वायु प्रदूषण सूचकांक
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादFri, 18 Oct 2019 10:52 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली नजदीक आने के साथ ही वायु प्रदूषण का सूचकांक भी बढ़ता जा रहा है। यह मानक से काफी अधिक चल रहा है। जो लोगों के लिए काफी हानिकारक है। हालांकि अभी तक वायु प्रदूषण दिन की अपेक्षा रात में अधिक बढ़ रहा है।

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि मानक के अनुसार पीएम 2.5 की वायु गुणवत्ता 60 और पीएम 10 की वायु गुणवत्ता 100 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब होनी चाहिए। यह एमएच डिग्री कालेज में लगे स्वचालित प्रदूषण जांच यंत्र का गुरुवार की दोपहर 2:35 बजे रीडिंग ली गई। पीएम 2.5 की गुणवत्ता 71 और पीएम 10 की वायु गुणवत्ता 137 सूचकांक रही। विभाग के अनुसार यह पिछले कई दिन से रात में लगभग 9 बजे के बाद बढ़ना शुरू हो जाती है। सुबह सात बजे तक बढ़कर इका सूचकांक लगभग 500 के गरीब पहुंच रहा है। जो क्षेत्र को रेड जोन में पहुंचा देता है। जो सेहत के लिए हानिकारक है। सुबह सात बजे के बाद घटना शुरू हो जाता है और रात तक अभी सामान्य से कुछ अधिक ही रहता है। उच्च अफसरों के लखनऊ होने के कारण इस संदर्भ में उनसे बात संभव नहीं हो सकी। मगर अन्य संबंधित लोगों ने बताया कि क्षेत्र में रात में कुछ भट्ठियां जलने और ठंड के कारण वायु दबाव रहने के कारण सूचकांक बढ़ने की संभावना है। जल्द ही इसकी जांच करवाकर नियंत्रित कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें