ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादउत्पादन में आलू बेल्ट को मात दे रहे मुरादाबाद के चंद्रभान (फोटो.... चंद्रभान सिंह

उत्पादन में आलू बेल्ट को मात दे रहे मुरादाबाद के चंद्रभान (फोटो.... चंद्रभान सिंह

उत्पादन में आलू बेल्ट को मात दे रहे मुरादाबाद के चंद्रभान (फोटो.... चंद्रभान सिंह , उत्पादन में आलू बेल्ट को मात दे रहे मुरादाबाद के चंद्रभान...

उत्पादन में आलू बेल्ट को मात दे रहे मुरादाबाद के चंद्रभान (फोटो.... चंद्रभान सिंह
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादMon, 28 Dec 2020 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में सबसे ज्यादा आलू उत्पादन करके छा गए संजरपुर सुल्तान पुर के किसान

आमतौर पर फर्रुखाबाद, कन्नौज आलू बेल्ट मानी जाती है, मुरादाबाद में कम होती आलू की खेती

मुरादाबाद। मुख्य संवाददाता

मुरादाबाद के छजलैट ब्लॉक के किसान चंद्रभान आलू उत्पादन में मिसाल बन गए। आम तौर पर फर्रुखाबाद-कन्नौज को आलू उत्पादक बेल्ट माना जाता है, पर चंद्रभान ने मुरादाबाद में बेहतर आलू उत्पादन करके दिखाया तो उन्हें जिले में प्रथम स्थान मिला। अब दूसरे किसान उनसे आलू उत्पादन के टिप्स लेने आ रहे हैं। चंद्रभान की लगन और मेहनत को उद्यान विभाग ही नहीं तमाम अधिकारी सराह रहे हैं।

छजलैट के संजरपुर सुल्तानपुर निवासी चंद्रभान मूल रूप से गन्ना उगाते हैं। गन्ना उत्पादन में वह अपने नए प्रयोगों से पहले स्थान पर रह चुके हैं। इस बार उन्होंने सोचा कि परंपरागत खेती से अलग कुछ ऐसा किया जाए कि बेहतर उत्पादन करें। आर्थिक उन्नयन के साथ एक रास्ता ऐसा बनाएं कि मिसाल बने। चंद्रभान सिंह ने आलू उत्पादन में गोबर की खाद का प्रयोग ज्यादा किया। इससे आलू उत्पादन पर असर दिखा। रासायनिक खाद का प्रयोग कम किया। चंद्रभान ने बताया कि उनके मन काफी दिनों से सब्जी उत्पादन को लेकर तैयारी चल रही थी आलू पर उन्हें दांव लगाया। देख रेख की और मेहनत का फल मिला कि जिले में उत्पादन में उन्हें अव्वल घोषित किया गया। उद्यान विभाग ने चंद्रभान को न सिर्फ सराहा, बल्कि किसान दिवस पर उन्हें सात हजार रुपए का चेक देकर सम्मानित भी किया गया। चंदभान अब आसपास के किसानों के लिए मिसाल बन चुके हैं। उनके यहां तमाम किसान टिप्स लेने पहुंच रहे हैं। वह कहते हैं कि गन्ना, गेहूं धान के अलावा आधुनिक प्रयोग करते रहना चाहिए। इससे किसानों को फायदा होगा।

एक हेक्टेयर में डेढ़ सौ कुंतल आलू उपजा

प्रयोग के तौर पर कड़ी मेहनत से चंद्रभान ने 150 कुंतल प्रति हेक्टेयर आलू उत्पादन किया। अमूमन इतना आलू होता नहीं है। उद्यान विभाग से बीज लेकर लगाया। गोबर की खाद का प्रयोग कर ज्यादा आलू उत्पादन करके दिखाया।

मिट्टी की जांच करवाएं जैविक खाद प्रयोग करें

किसान चंद्रभान का मानना है कि किसानों को मिट्टी की जांच अवश्य करवानी चाहिए। इसके अलावा जैविक खाद का प्रयोग करें। इससे फसल भी अच्छी होगी और उत्पादन भी ज्यादा होगा। इससे किसानों को ज्यादा आर्थिक लाभ मिल सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें