DA Image
15 नवंबर, 2020|10:03|IST

अगली स्टोरी

चंदौसी-बरेली-अलीगढ़ रेल लाइन मंजूर, हरिद्वार का सर्वे होगा

चंदौसी-बरेली-अलीगढ़ रेल लाइन मंजूर, हरिद्वार का सर्वे होगा

अब दिल्ली से कोलकाता के बीच चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों के समयबद्ध संचालन की बड़ी बाधा दूर होने वाली है। मुरादाबाद से चंदौसी-बरेली होते अलीगढ़ रेल लाइन का दोहरीकरण हो जाएगा। रेलवे बोर्ड ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है।

मेन लाइन से ट्रेनों के दबाव कम करने के लिए रेल प्रबंधन ने मुख्यालय को यह प्रस्ताव भेजा था। प्रबंधन का तर्क है कि दूसरी लाइन से गुड्स ट्रेनों को चलाने के बाद मेन लाइन से ट्रेनों का जाम कम हो जाएगा। अभी हर दिन करीब पौने तीन सौ यात्री ट्रेनें इस रूट से चलती हैं। जबकि सौ से डेढ़ सौ गुड्स ट्रेनें चलती हैं। उधर, रेलवे मुख्यालय ने चंदौसी-बरेली-अलीगढ़ लाइन को मंजूरी दे दी है। इस कार्य की मंजूरी के बाद रेल प्रबंधन नए टास्क में जुट गया है। जबकि हरिद्वार से देहरादून के बीच दूसरी लाइन के सर्वे की मंजूरी हो गई है। इसके लिए फंड भी रिलीज हो गया है। सूत्रों का कहना है कि इस खंड पर लाइन दोहरीकरणर के फंड अभी नहीं मिले हैं। लेकिन सर्वे के लिए धन अवमुक्त होने से रेलवे के विकास की चर्चा को आधार मिल रहा है।

मंडल में रेल सेवाओं के विस्तार का काम जारी है। दिल्ली से लखनऊ वाली लाइन पर ट्रेनों की भार अधिक है। ऐसे में चंदौसी-बरेली और अलीगढ़ लाइन जरूरी थी। रेलवे बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है। हरिद्वार-देहरादून रूट के दोहरीकरण का सर्वे फंड जारी हो गया है।

तरुण प्रकाश, डीआरएम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chandausi-Bareilly-Aligarh railway line will be approved survey of Haridwar