ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादयूपी दिवस के मेले में चमकी सायरा की कैप, बच्चों की कॉमिक्स

यूपी दिवस के मेले में चमकी सायरा की कैप, बच्चों की कॉमिक्स

मुरादाबाद। यूपी दिवस के उपलक्ष्य में पंचायत भवन परिसर में तीन दिवसीय प्रदर्शनी शुरू हुई। इसमें विभिन्न विभागों की तरफ से स्टाल लगाए गए। स्वयं सहायता...

यूपी दिवस के मेले में चमकी सायरा की कैप, बच्चों की कॉमिक्स
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 24 Jan 2021 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद। यूपी दिवस के उपलक्ष्य में पंचायत भवन परिसर में तीन दिवसीय प्रदर्शनी शुरू हुई। इसमें विभिन्न विभागों की तरफ से स्टाल लगाए गए। स्वयं सहायता समूहों के और बेसिक शिक्षा विभाग के स्टाल ने लोगों को खासा आकर्षित किया।

स्वयं सहायता समूहों के स्टाल पर बिलारी के रुस्तमपुर सहसपुर की महिलाओं द्वारा संचालित समूह के स्टाल पर प्रदर्शित टोपियां आकर्षण का केंद्र बनीं। गांधी-नेहरू टोपी, शुभ होली लिखी टोपी समेत कई रेंज की टोपियों के साथ ही खादी की हाफ जैकेट ने भी लोगों का ध्यान खींचा। इस स्वयं सहायता समूह की शुरुआत पांच साल पहले सायरा बानो ने की थी। स्टाल पर मौजूद सायरा के पति मोबिन ने बताया कि गांव की पचास से ज्यादा महिलाएं इसमें कारीगर हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के स्टाल पर बच्चों के लिए इनोवेशन युक्त टीचिंग लर्निंग मैटीरियल (टीएलएम) ने लोगों को आकर्षित किया।

कंपोजिट विद्यालय पंडिया की शिक्षक दीप्ति खुराना ने बच्चों की पढ़ाई में दिलचस्पी जगाने के लिए पुस्तकों को कॉमिक्स के रूप में तैयार किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय गिंदौड़ा की शिक्षक ज्योति शर्मा का मिशन शक्ति मॉडल आकर्षण का केंद्र बना। संयोगिता ने इलेक्ट्रिकल जीके क्विज मॉडल तैयार किया। शिक्षक डॉ.भूपेंद्र सिंह, अमित सिंह आदि भी अपने मॉडल के साथ मौजूद थे। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह समेत कई लोगों ने इन मॉडल्स को सराहा। स्वास्थ्य विभाग के स्टाल पर आयुष्यमान योजना के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। डॉ.पीतांबर, रचित गुप्ता, दीप्ति यादव, सुगंधा आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें