ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादआयुष्यमान:अब ज्यादा आसानी से बनेंगे गोल्डन कार्ड

आयुष्यमान:अब ज्यादा आसानी से बनेंगे गोल्डन कार्ड

प्रधानमंत्री जनआरोग्य आयुष्यमान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड अब ज्यादा आसानी से बन सकेंगे। मंगलवार से लागू हुई नई व्यवस्था में गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए राशन...

आयुष्यमान:अब ज्यादा आसानी से बनेंगे गोल्डन कार्ड
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादTue, 07 Jan 2020 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री जनआरोग्य आयुष्यमान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों के गोल्डन कार्ड अब ज्यादा आसानी से बन सकेंगे। मंगलवार से लागू हुई नई व्यवस्था में गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड को स्कैन करके सिस्टम में अपलोड करना जरूरी नहीं होगा। बल्कि, इसकी जगह केवल राशन कार्ड का नंबर डालना होगा। इससे राशन कार्ड में अंकित परिवार के सभी सदस्यों का ब्योरा मिलान के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

मुरादाबाद में आयुष्यमान योजना के प्रोग्राम नोडल कोआर्डिनेटर डॉ.पीतांबर ने बताया कि अभी तक, आयुष्यमान मित्र को लाभार्थी का राशन कार्ड स्कैन करके सिस्टम में अपलोड करना होता था। यह प्रक्रिया जटिल होने के साथ ही इसमें काफी ज्यादा समय लग जाता था। मंगलवार को लागू हुई नई व्यवस्था में सिर्फ राशन कार्ड का नंबर डालने से ही काम चल जाएगा। इससे राशन कार्ड में अंकित परिवार के सभी सदस्यों का नाम, उम्र आदि विवरण स्वत: सिस्टम पर उपलब्ध हो जाएगा। यही नहीं, राशन कार्ड पर किसी के नाम, पते में कथित तौर पर फर्जीवाड़ा होने की स्थिति का पता चल जाएगा। वास्तविक नाम ही सिस्टम पर प्रदर्शित होंगे और उन्हीं का गोल्डन कार्ड बन सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें