ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मुरादाबादयूपी में टेनिस के स्टार निकालेगा ऑस्ट्रेलियाई कोच

यूपी में टेनिस के स्टार निकालेगा ऑस्ट्रेलियाई कोच

भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई कोच अमर सिंह तोमर ने यूपी में टेनिस के स्टार ढूंढने के बाद उनके खेल को निखारकर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने को मिशन बनाया है। उन्होंने इस काम के लिए सरकार से सहयोग...

यूपी में टेनिस के स्टार निकालेगा ऑस्ट्रेलियाई कोच
हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादSun, 20 May 2018 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई कोच अमर सिंह तोमर ने यूपी में टेनिस के स्टार ढूंढने के बाद उनके खेल को निखारकर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने को मिशन बनाया है। उन्होंने इस काम के लिए सरकार से सहयोग मांगा है। इस मिशन का खुलासा अमर सिंह तोमर ने रविवार को मुरादाबाद क्लब के टेनिस कोर्ट पर किया। नेशनल जूनियर टेनिस चैंपियनशिप में सोनीपत की टीम के प्रशिक्षक के तौर पर पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के कोच ने भारत के टेनिस खिलाड़ियों में खेल का मनोविज्ञान भरने और जरूरी तकनीक अपनाने की जरूरत बताई।

मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले अमर सिंह तोमर ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस के कोर्ट पर लाइन अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। टेनिस खिलाड़ियों का खेल निखारने के लिए वह कई साल से दिल्ली के रोहिणी और हरियाणा के सोनीपत में ऑस्ट्रेलिया टेनिस एकेडमी की ब्रांच संचालित कर रहे हैं। उन्होंने बताया, इस ब्रांच के जरिये मैं कल्चरल एक्सचेंज का कार्य कर रहा हूं। ऑस्ट्रेलिया के टेनिस खिलाड़ियों को यहां लाकर और यहां के खिलाड़ियों को वहां ले जाकर एक-दूसरे के खेल से रूबरू करा रहा हूं। इससे यहां के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निखार आया है। बताया कि यूपी के प्रतिभावान टेनिस खिलाड़ियों को विशेष तकनीक और खेल के मनोविज्ञान में प्रशिक्षित करने का मिशन बनाया है, जिसे पिछले दिनों मुजफ्फरनगर में पहुंचे प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान के साथ साझा किया था। खेल मंत्री ने सरकार की तरफ से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया है। जल्द ही इस मिशन को कार्यान्वित करने का काम शुरू करेंगे।

अपनाया डिजिटल प्लेटफार्म का फार्मूला

ऑस्ट्रेलियाई कोच अमर सिंह तोमर ने डिजिटल के प्लेटफार्म का इस्तेमाल टेनिस के खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर बनाने के लिए शुरू किया है। बताया कि कोर्ट पर अच्छा और खराब खेलने वालों के वीडियो बनाकर खिलाड़ियों को दिखा रहे हैं। उनमें कमियां बताकर सुधार के टिप्स दे रहे हैं। अपनी एकेडमी में बॉल फेंकने वाली ऑटोमेटिक टेनिस ट्यूटर मशीन का इस्तेमाल भी शुरू किया है।

...इसलिए टेनिस में चमक रहे ऑस्ट्रेलियाई

आस्ट्रेलिया ओपन टेनिस कोर्ट के कोच अमर सिंह तोमर ने टेनिस के खेल में ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय खिलाड़ियों के बीच तुलना करते हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का प्रदर्शन कहीं ज्यादा बेहतर बताया। कहा कि वहां बच्चे कॅरियर अपने शौक से चुनते हैं। उन पर पढ़ाई का बहुत ज्यादा दबाव नहीं होता। वहां कॅरियर बनाने को लेकर अभिभावक बच्चों में अपनी दखलंदाजी नहीं करते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें