DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मुरादाबाद  ›  मूंढापांडे में जल्द बनेगा 132केवीए का नया बिजलीघर
मुरादाबाद

मूंढापांडे में जल्द बनेगा 132केवीए का नया बिजलीघर

हिन्दुस्तान टीम,मुरादाबादPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:50 PM
मूंढापांडे में जल्द बनेगा 132केवीए का नया बिजलीघर

मुरादाबाद। मुरादाबाद-लखनऊ हाइवे का मूंढापांडे ब्लाक अब वीआईपी हो गया है। इस ब्लाक में कुछ सालों में इतने काम हो गए कि इसका नाम अब हर लोगों की जुबां पर है। इस क्षेत्र में हवाई अड्डा,मल्टीपरपज हाल तो काफी समय पहले बन गया,अब दोनों के शुरू होने की बारी है। वहीं मूंढापांडे सीएचसी भी हाईटेक हो रही है,इसी महीनेआक्सीजन प्लांट से लैस हो पाएगा। लगातार इलाके में बढ़ रहे कामों के चलते बिजली विभाग ने इस इलाकों को बेहतर बिजली मुहैय्या कराने के लिए 132 केवीए का नया बिजलीघर बनाने बनाने का फैसला लिया है। बिजलीघर बन जाए इसको लेकर अब विभाग ने जगह तलाश की शुरू की है। ट्रांसमिशन अफसरों का कहना है कि डिस्ट्रीब्यूशन अफसरों को अगर लोड बढ़ाने की जरूरत महसूस होती है तो उनको ट्रांसमिशन से बात करनी होगी,इसके बाद ही आगे कुछ काम हो पाएगा।

मूंढापांडे इलाके में बीते तीन चार सालों पर तमाम बड़े प्रोजेक्ट पर काम हुआ, जिसमें हवाई अड्डा,स्पोर्टस बहुउद्देशीय हाल,सीएचसी आदि मुख्य है। हवाई अड्डे की इंडेपेंडेंट लाइन है,मल्टीपरपज हाल व सीएचसी को आक्सीजन प्लांट चलाने के लिए भी ठीक ठाक लोड की जरूरत है। लगातार बढ़ रहे लोड को देखते हुए ट्रांसमिशन ने गुलाबबाड़ी बिजलीघर की क्षमता बढ़ाई है। पहले 63 एमवीए बिजलीघर की क्षमता थी फिर 40 एमवीए बढ़ाया गया लेकिन अब सप्लाई में कोई दिक्कत न हो इसको लेकर 40 एमवीए का एक और ट्रांसफार्मर बिजलीघर पर लगाया जाएगा, जिससे मूंढापांडे को बेहतर बिजली मिलती रहे। विभाग ने लगातार बढ़ रहे लोड के चलते अब मूंढापांडे में 132 केवीए का नया बिजलीघर को खोलने की तैयारियां तेज की है। बिजलीघर के लिए जगह तलाशने का काम भी शुरू हो गया है।

वर्जन,

मूंढापांडे में नए बिजलीघर की आवश्यकता है या नहीं,यह वितरण के अफसर ही बताएगें। इसके बाद ही ट्रांसमिशन इसको लेकर कुछ काम कर पाएगा। वितरण के अफसर सर्वे करने के बाद अगर 132 केवीए के नए बिजलीघर की जरूरत महसूस करता है, तो उसको दिखवाने के बाद ही आगे की कार्रवाई हो पाएगी। पहले काम वितरण के अफसरों का है, इसके बाद ट्रांसमिशन का काम होगा।

एसपी सिंह अधीक्षण अभियंता (ट्रांसमिशन)

संबंधित खबरें