ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महोबास्काउट गाइड के प्रशिक्षुओं को सिखाए गुर

स्काउट गाइड के प्रशिक्षुओं को सिखाए गुर

श्री किशोर गोस्वामी महाविद्यालय कुलपहाड़ में चल रहे स्काउट गाइड शिविर में शनिवार को प्रशिक्षुओं को स्काउट गाइड से संबंधित विभिन्न महत्पूर्ण जानकारियां दीं और नैतिकता का सबसे बड़ा धर्म बताया। स्काउट्स...

स्काउट गाइड के प्रशिक्षुओं को सिखाए गुर
हिन्दुस्तान टीम,महोबाSun, 14 Apr 2019 12:05 AM
ऐप पर पढ़ें

श्री किशोर गोस्वामी महाविद्यालय कुलपहाड़ में चल रहे स्काउट गाइड शिविर में शनिवार को प्रशिक्षुओं को स्काउट गाइड से संबंधित विभिन्न महत्पूर्ण जानकारियां दीं और नैतिकता का सबसे बड़ा धर्म बताया। स्काउट्स ने भी प्रशिक्षकों की बातें गौर से सुनी और उन पर अमल करने की बात कही।

शनिवार को शिविर में स्काउट गाइड छात्र-छात्राओं को गांठें बांधना, प्राथमिक चिकित्सा, तम्बू लगाना, टावर बनाना आदि सिखाया गया। शिविर संचालक एवं राष्ट्रपति से सम्मानित श्याम बाबू कुशवाहा ने कहा कि नैतिकता मानव का सबसे बड़ा धर्म है। कहा कि स्काउट गाइड गर्मियों में रेलवे स्टेशन पर प्यासों को पानी पिलाने का काम करते हैं। मेले से सेवा का काम करते हैं तथा जब कोई समस्या आ जाती है तो स्काउट गाइड आगे आते हैं और देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। दूसरों की भलाई करना ही स्काउट गाइड का काम है। क्योकिं जब तक देश के नागरिकों में नैतिकता का भाव पैदा नहीं होगा। तब तक देश का विकास मुश्किल है। इसके अलावा महाविद्यालय के प्राचार्य राजेश यादव ने भी अपने विचार साझा किए। इस मौके पर अर्शी, शबाना, आशा गुप्ता, हिना, वर्षा साहू, प्रीति, सोनम, लोकेश, मुकेश, कमलेश, आशीष आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें