ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महोबामझगवां परियोजना को सांसद ने दिए 25 लाख

मझगवां परियोजना को सांसद ने दिए 25 लाख

अजनर में आयोजित जल मंथन कार्यक्रम में जुटे चिंतकों ने पानी को लेकर सरकार पर निर्भरता कम करने का संकल्प लिया। पानी के प्रबंधन व उपलब्धता में गड़बड़ी के लिए प्रशासन को जिम्मेवार ठहराया गया। आरोप लगाया...

मझगवां परियोजना को सांसद ने दिए 25 लाख
हिन्दुस्तान टीम,महोबाSun, 18 Nov 2018 11:06 PM
ऐप पर पढ़ें

अजनर में आयोजित जल मंथन कार्यक्रम में जुटे चिंतकों ने पानी को लेकर सरकार पर निर्भरता कम करने का संकल्प लिया। पानी के प्रबंधन व उपलब्धता में गड़बड़ी के लिए प्रशासन को जिम्मेवार ठहराया गया। आरोप लगाया कि पानी को लेकर किसानों में आपसी झगडे़ फसाद कराए जा रहे है। सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल ने मझगवां सहायक परियोजना में अधूरे पडे़ काम के लिए निधि से 25 लाख रुपए अवमुक्त किए।

सुखानंद हाईस्कूल अजनर के प्रांगण में रविवार को पानी से जुडे़ दिग्गजों ने बुंदेलखण्ड में कम बारिश पर चिंता जताई। सूखे से सर्वाधिक प्रभावित जैतपुर विकासखण्ड में रबी की फसल की बुवाई न होने पर चिंता व्यक्त की। सगुनियामाफ के प्रधान रामनरेश राजपूत ने कहा कि इंद्रहटा, बिजौरी, सगुनिया, लडपुरा, आरी में सिंचाई का कोई साधन नहीं है। तालाब भी नहीं है। किसान निजी जल श्रोतों से सिंचाई करने को विवश है। मगरौल कला के प्रधान अर्जुन सिंह राजपूत ने कहा कि बारिश के दौरान तालाबों के भण्डारण में सहायक नालों का प्रबंधन किसानों को खुद देखना होगा। यह काम सिंचाई विभाग के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता। पानी को लेकर उच्चस्तरीय समिति के सदस्य कैलाश सोनी ने कहा कि जैतपुर में सूखे के लिए प्रकृति नहीं कुप्रबन्धन जिम्मेवार है। बेहतर सिस्टम किया होता तो मझगवां व बेलासागर में पानी का पर्याप्त भण्डारण किया जा सकता है। जल मंथन में जुटे प्रधान व चिंतकों से पानी की समस्या व निदान के जानने को सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना को पर्यावरण विभाग से अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। सांसद ने किसानों के समक्ष ही हिलुवा नाले पर बने वियर पिकप की ऊंचाई बढ़ाने को निधि से 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। जल मंथन कार्यक्रम में आए सिंचाई प्रखंड के अधिशाषी अभियंता दिग्विजय सिंह को दो माह के भीतर काम पूरा करने के निर्देश दिए। सांसद ने किसानों का आवाहन किया कि वह पानी के लिए कतई लड़ाई-झगड़ा न करें। जल मंथन कार्यक्रम का संचालन मलखान सिंह यादव ने किया। इस मौके पर अजनर प्रधान बृजेन्द्र द्विवेदी, पुरवा प्रधान रामनरेश, महुआबांध प्रधान इन्द्रपाल, संदीप राजपूत, अलखजीत, अशोक नायक, हर्षवर्धन, वीरेन्द्र आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें