ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महोबाअतिवृष्टि से खरीफ की 80 फीसदी फसल खराब

अतिवृष्टि से खरीफ की 80 फीसदी फसल खराब

अति वर्षा से नष्ट हुई फसलों के सर्वे के लिए उपलिजाधिकारी कुलपहाड़ ने बीमा कंपनी और कृषि विभाग को पत्र लिखा था। बीमा कंपनी और कृषि विभाग के संयुक्त सर्वे में तहसील क्षेत्र के अधिकांश गांवों में किसानों...

अतिवृष्टि से खरीफ की 80 फीसदी फसल खराब
हिन्दुस्तान टीम,महोबाSat, 05 Oct 2019 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

अति वर्षा से नष्ट हुई फसलों के सर्वे के लिए उपलिजाधिकारी कुलपहाड़ ने बीमा कंपनी और कृषि विभाग को पत्र लिखा था। बीमा कंपनी और कृषि विभाग के संयुक्त सर्वे में तहसील क्षेत्र के अधिकांश गांवों में किसानों की अस्सी फीसदी फसल वर्षा से बर्बाद होने की पुष्टि हुई है। सर्वे रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को मिलने के बाद शासन स्तर पर लिखा पढ़ी की तैयारी शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि इस बार बेमौसम बरसात और अति मौसम ने खरीफ की फसलों को चौपट कर दिया है। एसडीएम कुलपहाड़ मोहम्मद अवेश के निर्देश पर बीमा कंपनी और कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने तहसील क्षेत्र के गांवों का सर्वे किया तो अधिकांश गांवों में 70 से 80 फीसदी फसलों के खराब होने की पुष्टि हुई है। उपजिलाधिकारी को सौंपी रिपोर्ट में कहा गया है कि तहसील क्षेत्र के 127 गांवों में से अधिकांश गांवों में खरीफ की फसल बारिश की भेंट चढ़ गई है। तिल की 80 फीसदी से अधिक फसल नष्ट हुई है तो उर्द और मूंग की भी 80 फीसदी से अधिक फसल खराब मौसम की भेंट चढ़ गई है। रिपोर्ट आने के बाद उपजिलाधिकारी मोहम्मद अवेश ने बताया कि शासन को रिपोर्ट भेजकर किसानों को राहत दिलाने का प्रयास किया जाएगा। बता दें कि इन बार खराब मौसम ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें