ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरब्रिटेन से लौटे संक्रमित इंजीनियर के परिजनों की एंटीजेन से रिपोर्ट निगेटिव

ब्रिटेन से लौटे संक्रमित इंजीनियर के परिजनों की एंटीजेन से रिपोर्ट निगेटिव

ब्रिटेन से लौटे कोरोना संक्रमित के परिजनों की एंटीजेन से कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि आरटीपीसीआर से हुयी जांच की रिपोर्ट आनी बाकी...

ब्रिटेन से लौटे संक्रमित इंजीनियर के परिजनों की एंटीजेन से रिपोर्ट निगेटिव
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरSun, 03 Jan 2021 03:04 AM
ऐप पर पढ़ें

मिर्जापुर। निज संवाददाता

ब्रिटेन से लौटे कोरोना संक्रमित के परिजनों की एंटीजेन से कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि आरटीपीसीआर से हुयी जांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। संक्रमित के गांव को हाटस्पाट घोषित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की अब कोरोना जांच करेगी। वहीं ब्रिटेन से लौटे संक्रमित का सैंपल कोरोना के नए स्वरुप की जांच के लिए पुणे भेजा गया है। अभी तक उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। टीम ने गांव के लोगों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। जिससे संक्रमण दूसरे तक फैल न सके।

नोडल अधिकारी डा. अजय कुमार सिंह ने बताया कि 17 दिसबंर 2020 को ब्रिटेन से एक युवक लौटा। लखनऊ से मिली ट्रैवेल सूची के आधार पर ट्रैस किया गया तो उसका लोकेशन वाराणसी में मिला। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वाराणसी सीएमओ को सूचना दी। जिस पर वहां की स्वास्थ्य विभाग टीम ने संदिग्ध का सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा था। जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित मिला। रिपोर्ट आने से पहले वह 30 दिसबंर को वाराणसी से अपने घर मिर्जापुर के सीखड़ ब्लाक के बसारतपुर गांव चला आया। यहां दो दिनों तक परिवार के साथ रहा। ब्रिटेन से लौटे युवक की रिपोर्ट पाजिटिव आते ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया था। टीम ने संक्रमित को एंबुलेंस से बीएचयू में भर्ती कराया। जबकि संक्रमित के वाराणसी ससुराल में रह रहे नौ संदिग्धों की कोरोना जांच कराई गई। जांच में सभी निगेटिव मिले। सभी अस्पताल में क्वारंटीन कर दिया गया है। वहीं सीखड़ संक्रमित के घर के छह सदस्य व संपर्क में आए गांव के आठ संदिग्धों की कोरोना जांच करायी गई। जांच में एंटीजेन से रिपोर्ट से निगेटिव आई। अब आरटीपीसीआर रिपोर्ट का स्वास्थ्य विभाग को इंतजार है। फिलहाल सभी चौदह संदिग्धों को होम क्वारंटीन कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित के गांव को हाट स्पाट घोषित कर संपर्क में आए सभी संदिग्धों की कोरोना जांच कराएगी।

पांच को वैक्सीनेशन के लिए छह स्थानों पर होगा रिहर्सल : कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरु कर दी है। अब मात्र वैक्सीन आने का इंतजार है। स्वास्थ्य विभाग की टीकाकरण की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। नोडल अधिकारी डा. अजय कुमार सिंह ने बताया कि पांच जनवरी को वैक्सीनेशन के लिए छह स्थानों पर रिहर्सल किया जाएगा। इसके लिए टीम तैयार है। रिहर्सल जिला महिला अस्पताल, चुनार, गुरुसंडी, चील्ह, विजयपुर व पटेहरा स्वास्थ्य केंद्र पर होगा। केंद्र पर रजिस्ट्रेशन वाले 25-25 लोगों का टीकाकरण का रिहर्सल किया जाएगा। इसके अलावा समय से लोगों तक एप से जानकारी मिलने, व्यवस्था, टीकाकरण की सही स्थिति, वैक्सीन रखने वाले स्थान का तापमान सहित अन्य बिंदुओं पर रिहर्सल किया जाएगा। जिससे वैक्सीन आने पर आसनी से लोगों का टीकाकरण किया जा सके।

जिले में आज मात्र एक कोरोना संक्रमित मिला : जिले में एक सप्ताह से कोरोना के मरीज कम मिल रहे हैं। शनिवार की देर शाम आई रिपोर्ट के अनुसार मात्र एक कोरोना पाजिटिव मरीज मिला। जबकि छह संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए। एक संक्रमितों को होम आइसोलेट कराया गया। जिले में कुल कोरोना केस 3406 हैं। इसमें 120 एक्टिव और 3243 कोरोना से जंग जीतकर अपने घर लौट चुके हैं। वहीं कोरोना से अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है। नोडल अधिकारी डा. अजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में आज मात्र एक कोरोना संक्रमित मरीज सद्दूपुर मोहाना चुनार का मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित के परिजनों व संपर्क में लोगों का कोरोना स्क्रीनिंग करेगी। वहीं 1831 कोरोना संदिग्ध का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट दो दिन बाद लैब से आएगी। 2032 संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली। रैपिड रिस्पांस टीम ने जिला अस्पताल के फिवर हेल्प डेस्क, परसिया एल-1 अस्पताल के हेल्थ वर्कर व जिले के अन्य स्थानों से टीम ने सैंपल लिया। इसके अलावा रैपिड टीम ने एंटीजेन किट से 1016 लोगों की कोरोना जांच की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें