ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरराइस मिलरों ने चावल की रिकवरी 50 फीसदी करने की मांग की

राइस मिलरों ने चावल की रिकवरी 50 फीसदी करने की मांग की

नगर के गणेशगंज स्थित एक अतिथिगृह में जुटे राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आगामी खरीफ सीजन में शासन से धान खरीद के लिए तय किए गए नियमों की आलोचना की। इस दौरान जुटे मिलरों ने प्रदेश सरकार से...

राइस मिलरों ने चावल की रिकवरी 50 फीसदी करने की मांग की
मिर्जापुर। निज संवाददाताSat, 29 Sep 2018 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के गणेशगंज स्थित एक अतिथिगृह में जुटे राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आगामी खरीफ सीजन में शासन से धान खरीद के लिए तय किए गए नियमों की आलोचना की। इस दौरान जुटे मिलरों ने प्रदेश सरकार से चावल की रिकवरी 67 प्रतिशत से घटा कर 50 फीसदी और धान की कुटाई सौ रुपये प्रति कुंतल किए जाने की मांग की। कहाकि यदि इन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो मिलर्स इस वर्ष धान खरीद और कुटाई में प्रदेश सरकार का कोई सहयोग नहीं करेगें।

प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश चंद्र मिश्र ने कहाकि प्रदेश सरकार की वर्तमान में धान खरीद के लिए जारी किया गया शासनादेश पूरी तरह से अप्रासंगिक है। प्रदेश सरकार ने किसानों से धान खरीद में अढ़तियों को न शामिल किए जाने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश पूरी तरह से अप्रासंगिक है। बीते वर्ष अढ़तियों की मदद से धान खरीद के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लिया गया था। अढ़तिए धान खरीद कर उसे मिलरों को कुटाई के लिए देते है। मिलर तत्काल सुखा कर उसकी कुटाई कर लेता है। यदि मिलर ही धान खरीद कर रखेगें तो नमी के कारण नष्ट हो सकता है। उन्होने चावल की रिकवरी 67 प्रतिशत से घटा कर 50 प्रतिशत करने पर जोर दिया। कहाकि धान में नमी होने के कारण 50 से 52 फीसदी चावल मिलता है। कुटाई भी मात्र दस रुपये प्रति कुंतल की दर से भुगतान किया जाता है। वहीं खर्च 100-150 रुपये कुंतल पड़ता है। ऐसे में कुटाई का चार्ज बढ़ाए जाने की जरूरत है। यदि प्रदेश सरकार इन समस्याओं का समाधान नहीं करती है तो मिलर मण्डी लाइसेंस सरेंडर कर मिलों को बंद करने के लिए विवश होगें। बैठक में प्रकाश चंद, रवि तिवारी, राम मुरारी, अनिल मिश्र, मंसाराम, विजय सिंह, शैलेश सिंह, शैलेंद्र सिंह, केशव नाथ तिवारी, मोहन, गोवर्धन दास, हरिनारायण सिंह, प्रेम सिंह, विनय सिंह, प्रदीप जायसवाल, अभय सिंह आदि मौजूद रहे। बैठक का संचालन जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह उर्फ पम्मी ने किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें