ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मिर्जापुरक्रशर प्लांटो पर मिस्ट गन का नियमित प्रयोग करें पट्टाधारक: एडीएम

क्रशर प्लांटो पर मिस्ट गन का नियमित प्रयोग करें पट्टाधारक: एडीएम

मिर्जापुर, संवाददाता अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने गुरुवार को जिला पंचायत सभागार...

क्रशर प्लांटो पर मिस्ट गन का नियमित प्रयोग करें पट्टाधारक: एडीएम
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरThu, 01 Dec 2022 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मिर्जापुर, संवाददाता

अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिला खान अधिकारी एवं क्रशर व खनन पट्टाधारको के साथ बैठक कर खन क्षेत्रों में प्रदूषण को रोकने के लिए समुचित उपाय करने का निर्देश दिए।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि खनन पट्टा स्थलों व क्रशर प्लांटो पर निरीक्षण के दौरान कई पट्टा धारक मानक के अनुसार कार्य नहीं कर रहे है। उन्होंने कहा कि सभी खनन पट्टा धारक अपने खनन क्षेत्र पर एक बोर्ड लगाकर पट्टा धारक का नाम, आराजी संख्या, क्षेत्रफल व अवधि के साथ ही साथ मोबाइल नम्बर भी अंकित कर प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। क्रशर प्लांटो एवं खनन क्षेत्रों के आस पास के क्षेत्रों को ग्रीन बेल्ट के रूप में विकसित करने के लिए सड़कों के किनारे और आसपास प्राथमिक विद्यालयों एवं खाली पड़ी जमीनों पर पौधरोपण व हरे पौधों का प्लांटेशन कराना सुनिश्चित किया जाए ताकि खनन क्षेत्रों में क्रशर प्लांटों से निकलने वाले धूल को रोका जा सकें।

उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्रशर प्लांटों सहित आस पास के सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव सुनिश्चित कराए। ट्रकों के आने जाने से क्षतिग्रस्त सड़कों के गढ्ढों में गिट्टी आदि को भरकर मरम्मत भी सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि सभी खनन पट्टा क्षेत्रों में फेसिग पिलर भी लगाया जाय। खन्न क्षेत्रों में ब्लास्टिंग के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी ने कहा कि निर्धारित समय में ही ब्लास्टिंग की जाय। साथ ही यह भी सुनिश्चित करे कि आस पास के स्कूलों से भी समन्वय स्थापित कर या मालूम कर ले कि यदि किन्ही कारणवश ब्लास्टिंग छुट्टी होने वाला हो तो प्रधानाध्यपक से समन्वय स्थापित कर ही ब्लास्टिंग की जाय। सभी क्रशर प्लांटो, कटिंग यूनिट एवं खनन पट्टा धारकों को नियमित रूप से मिस्ट गन का प्रयोग करने के लिये भी निर्देशित किए।

उन्होंने कहा कि क्रशर प्लांटों व कटिंग यूनिट अपने प्लांट के क्षेत्रान्तर्गत तार से घेरा बन्दी भी सुनिश्चित करे ताकि वहां कोई जानवर न जा सकें। क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिये खदानों एवं क्रशर प्लांटो पर समुचित उपाय सुनिश्चित किया जाय। अन्त में अपर जिलाधिकारी ने कहा कि खन्न क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण एक गम्भीर समस्या है। सभी पट्टा धारक व क्रशन प्लांट धारक अपने क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण व नियमों में उल्लिखित सभी बिन्दुओं का पालन सुनिश्चित कराएं साथ ही सप्ताह के अन्दर सभी क्रशर एवं खनन पट्टा धारक शपथ पत्र में यह दें कि मानक के अनुसार सभी नियमों का पालन किया गया हैं। कोई भी खनन पट्टाधारक अपने खादान से ओवरलोडिंग न करे अन्यथा उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
पढ़े UP News in Hindi उत्तर प्रदेश की ब्रेकिंग न्यूज के अलावा Prayagraj News, Meerut News और Agra News.