Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मिर्जापुरग्राम स्वराज के सपनों को सरकार करें पंचायत मित्र-रमाशंकर सिंह पटेल

ग्राम स्वराज के सपनों को सरकार करें पंचायत मित्र-रमाशंकर सिंह पटेल

हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 06:10 PM
ग्राम स्वराज के सपनों को सरकार करें पंचायत मित्र-रमाशंकर सिंह पटेल

मिर्जापुर। संवाददाता

नगर के दूधनाथ तिराहा स्थित मां बलिराजी देवी प्रशिक्षण संस्थान में गुरुवार को नव निर्वाचित पंचायत सहायकों के छठे बैच का प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सूबे के ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण ट्रेनिंग की शुरुआत कराई।

मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षुओं से कहाकि पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्य नाथ सपनों का गांव, ग्राम स्वराज को साकार करने का दारोमदार आप पर है। प्रशिक्षण में काम की बारीकियां सीखने के बाद गांव में जाकर पारदर्शी रूप से काम करें। मेनहत से काम कर जिस मिट्टी से आप आए हैं उस मिट्टी के कर्ज को अदा करें। सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचाने की दिशा में काम करें। जन समस्याओं का निस्तारण में निष्पक्ष भूमिका अदा करें। वित्तीय प्रबंधन एवं ग्राम पंचायतों को आय को बढ़ाने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी भदोही बालेश्वर द्विवेदी विस्तृत प्रकाश डाला।

जिले के डीपीआरओ अरविंद कुमार ने भी पंचायत सहायकों को उनके कर्तव्य एवं दायित्व का बोध कराया। लखनऊ से आए हुए पंचायती राज विभाग के प्रशिक्षित ट्रेनरों ने ऑनलाइन वित्तीय संसाधनों, पंचायती राज विभाग की ओर से संचालित समस्त योजनाओं की कार्य योजना बनाने, शिकायतों के निस्तारण, भुगतान करन के साथ स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ओडीएफ के स्थायित्व, ओडीएफ के प्लस पर जिला कंसलटेंट विनोद कुमार श्रीवास्तव ने शौचालयों के प्रयोग एवं रखरखाव, सामुदायिक शौचालयों की उपयोगिता, ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के गुर बताए। मंडलीय कंसलटेंट विपिन कुमार एवं फैकेल्टी मेंबर राजेश कुमार तिवारी, कन्हैया दुबे, राजगढ़ ब्लाक राजगढ़ एवं पटेहरा कला के एडीओ पंचायत पंकज वर्मा, राम नरेश एवं धीरज कुमार यादव आदि के साथ सभी खंड प्रेरक, कंप्यूटर ऑपरेटर उपस्थित रहे।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें