ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरमॉडल करियर सेंटर से जिले में ही हुनरमंद होंगे युवा

मॉडल करियर सेंटर से जिले में ही हुनरमंद होंगे युवा

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से युवाओं को रोजगार के लिए जिले में ही मॉडल करियर सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसकी स्थापना के लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार...

मॉडल करियर सेंटर से जिले में ही हुनरमंद होंगे युवा
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरFri, 16 Nov 2018 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से युवाओं को रोजगार के लिए जिले में ही मॉडल करियर सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसकी स्थापना के लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को 21 लाख 34 हजार धनराशि की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री ने चार महीने पहले इस केंद्र की स्थापना के लिए केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने आश्वासन दिया था कि शीघ्र ही बजट जारी कर दिया जाएगा।

श्रम मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत मॉडल करियर सेंटर खोला जाएगा। इस बाबत विशेष स्टॉफ की नियुक्ति की जाएगी। युवाओं को शिक्षा के साथ ही उन्हें करियर क्षेत्र चुनने की जानकारी दी जाएगी। इसकी खासियत यह है कि यदि कोई युवक या युवती सेंटर नहीं आ पा रहा है तो वह आनलाइन भी काउंसिलिंग में भाग ले सकेगा। यहां देशभर के जाने-माने काउंसलर के विचार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनाये जाएंगे। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का कहना है कि मॉडल करियर सेंटर की स्थापना से युवाओं को रोजगार की बेहतर ट्रेनिंग का जनपद में ही सुनहरा अवसर मिलेगा।

परियोजना की लागत : मॉडल करियर सेंटर की स्थापना के लिए 35 लाख 65000 रुपए का बजट तैयार किया गया है। इसमें से केंद्र सरकार ने 60 फीसदी धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार को जारी कर दी है। अब शेष धनराशि प्रदेश सरकार को खर्च करनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें